जिसके पास होता हैं इन 3 प्रश्नों के उत्तर, कभी नहीं होता असफल

Edited By Jyoti,Updated: 03 Sep, 2020 11:55 AM

chanaya niti about success rules

जब भी तीक्षण बुद्धि की बात होती है तो एक नाम जो सबसे पहले हर किसी के दिमाग में आता है, वो है महान कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य। कहा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब भी तीक्षण बुद्धि की बात होती है तो एक नाम जो सबसे पहले हर किसी के दिमाग में आता है, वो है महान कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य। कहा जाता है इन्होंने अपने बलबूते पर न केवल समाज में अपना नाम कमाया बल्कि अपनी बुद्धि मदद से चंद्रगुप्त मौर्य के मौर्य वंश का सम्राट बनाया था। कहते हैं इन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी हर बात बताई है, जो व्यक्ति इन बातों को अपना लेता है वो अपने जीवन में हमेशा तरक्की की ओर अग्रसर होता जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं आचार्य चाणक्य के द्वारा बताई गई कुछ ऐसी ही बातों के बारे में, जिससे हमें ये पता चलता है कि प्रत्येक व्यक्ति की सफलता किन बातों पर टिकी होती है। 

PunjabKesari, Discipline, अनुशासन
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में हमेशा अनुशासित रहना चाहिए। जो व्यक्ति अनुशासन का पालन करता है, वह हर कार्य में हमेशा सफलता प्राप्त करता है। इसके विपरीत जो लोग अपने जवन में अनुशासन का पालन नहीं करते, वो अपने डीवन में कोई भी कार्य समय से पूरा नहीं कर पाते। 

जो इंसान अपने मन पर डर को हावी होने देता है, वो कोई भी काम अधिक तथा निष्ठा से नहीं कर पाता। चाणक्य कहते हैं कि जब भी किसी के पास डर आए तो उसका डटक का सामना करना चाहिए। क्योंकि किसी भी तरह की सफलता पाने के लिए जोखिम तो उठाने पढ़ते हैं, पर अगर मन में किसी प्रकार का भय हो तो व्यक्ति कभी अच्छे मुकाम पर नहीं पहुंच पाता। 
PunjabKesari, भय, डर, Fear
किसी भी काम को करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को अपने आप से चीन प्रश्न करना चाहिए, मैं ये कार्य क्यों कर रहा हूं, इस कार्य को क्या मैं पूरा कर पाऊंगा और इस कार्य का अंजाम क्या होगा। यदि भीतक से इनके संतुष्टिपूर्ण उत्तर मिले तो ही उसे कार्य को करना चाहिए। 
PunjabKesari, Thinking
इसके अलावा प्रत्येक काम को करने से पहले उसकी योजना ज़रूर बनाएं। किसी भी काम को बिना योजना बनाए अंजाम नहीं देना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि योजना के साथ किया गया कार्य हमेशा अच्छे परिणाम देता है। तो वहीं जो काम बिना किसी प्लॉनिंग के किया जाता है, उस कार्य को करने में बस बाधाएं ही बाधाएं आती हैं। 
PunjabKesari, Planning, योजना
किसी भी कार्य को करने के लिए करने के लिए योजना बनाना आवश्यक होता है, इसलिए हर कार्य को शुरु करने से पहले उसकी योजना बनाओं। क्योंकि योजना के साथ किया गया कार्य बिना किसी बाधा के पूरा हो जाता है,लेकिन जिस कार्य को आप ऐसे ही बिना किसी योजना के आरंभ कर देते हैं, उस कार्य को करने में बहुत सी बाधाएं आती हैं, और कार्य पूर्ण होने में परेशानी होती है।
 


 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!