Chandra Grahan 2020: 5 जुलाई को लगने वाले चंद्रग्रहण के विषय में भ्रमित न हों

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Jul, 2020 09:26 AM

chandra grahan

सन् 2020 ई. का तीसरा उपच्छाया चंद्रग्रहण 5 जुलाई की सुबह लगने वाला है जिसके समय और सूतक काल को लेकर लोगों में काफी असमंजस बना हुआ है। इस उपच्छाया चंद्रग्रहण के विषय में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जम्मू (स.ह.): सन् 2020 ई. का तीसरा उपच्छाया चंद्रग्रहण 5 जुलाई की सुबह लगने वाला है जिसके समय और सूतक काल को लेकर लोगों में काफी असमंजस बना हुआ है। इस उपच्छाया चंद्रग्रहण के विषय में श्री कैलख ज्योतिष व वैदिक संस्थान ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत रोहित शास्त्री ज्योतिषाचार्य ने बताया कि उपच्छाया ग्रहण वास्तव में चंद्रग्रहण नहीं होता। 

PunjabKesari Chandra Grahan

कई बार पूर्णिमा पर चंद्रमा पृथ्वी की उपच्छाया में प्रवेश करता है, अंग्रेजी में इसको (पैनुम्ब्रा) कहते हैं। चंद्रमा उपच्छाया में प्रवेश कर उपच्छाया शंकु से ही बाहर निकल जाता है और भूभा में प्रवेश नहीं करता है। इसलिए उपच्छाया के समय चंद्रमा का बिंब केवल कुछ समय के लिए धुंधला पड़ता है, इस धुंधलेपन को सामान्य रूप से देखा नहीं जा सकता।

PunjabKesari Chandra Grahan

इसलिए चंद्र मालिन्य मात्र होने की वजह से ही इसे उपच्छाया चंद्रग्रहण कहते हैं न कि चंद्रग्रहण। सनातन धर्म, ज्योतिष शास्त्र व हमारे धर्म शास्त्रकारों ने इस तरह के उपच्छाया में चंद्र बिंब पर मालिन्य मात्र छाया आने के कारण इसे ग्रहण कोटि में नहीं रखा।

PunjabKesari Chandra Grahan

 इसके लिए ग्रहण संबंधित बातों जैसे गर्भवती महिलाओं को सूतक, स्नान, दान, जप, तप, माहात्य का कोई विचार नहीं होगा। इस दौरान मंदिरों के कपाट बंद नहीं होंगे और इसका आपकी राशियों पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह उपच्छाया चंद्रग्रहण भारतीय समय के अनुसार 5 जुलाई सुबह 8.37 से शुरू होगा और इसका मध्य 10 बजे होगा। इसका मोक्ष इसी दिन सुबह 11.22 मिनट पर होगा। भारत में यह उपच्छाया चंद्रग्रहण दृश्य नहीं होगा।

PunjabKesari

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!