गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में कोविड केयर सेंटर शुरू

Edited By Jyoti,Updated: 12 May, 2021 12:19 PM

covid care center started in gurudwara rakabganj sahib

नई दिल्ली: संसद भवन से सटे गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजारा हॉल में 300 बेड का स्थापित गुरु तेग बहादुर कोरोना केयर सेंटर सोमवार को शुरू हो गया।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: संसद भवन से सटे गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजारा हॉल में 300 बेड का स्थापित गुरु तेग बहादुर कोरोना केयर सेंटर सोमवार को शुरू हो गया। पहले ही दिन 4 घंटे के भीतर 50 मरीज भर्ती भी हो गए। सेंटर की शुरुआत से पहले गुरुद्वारा बंगला साहिब के हेड ग्रंथी ज्ञानी रणजीत सिंह द्वारा अरदास की। इस मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका, कमेटी के अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

इस केन्द्र में मरीजों को ऑक्सीजन के अलावा दवाइयां व लंगर आदि सेवाएं मु त में प्रदान की जाएंगी। साथ ही डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टॉफ के ठहरने के लिए दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने उचित प्रबंध किए हैं। दिल्ली सरकार ने यहां डॉक्टर, नर्सें व अन्य स्टॉफ तैनात किया है। सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल से जोड़ा गया है, ताकि इमरजेंसी जरुरत पडऩे पर मरीज को आईसीयू इलाज की सुविधा मिल सके।

बता दें कि अभी 300 बेड की सुविधा शुरू कर दी गई है। लेकिन आगे चलकर 100 बेड जल्दी ही बढ़ा दिए जाएंगे। पहले इस केन्द्र को 250 बिस्तर वाला बनाने का विचार किया गया था पर दिल्ली सरकार ने इसे बढ़ा कर 400 बेड करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने स्थानीय डीएम को इस सेंटर का नोडल ऑफिसर बनाया है जबकि कमेटी द्वारा इसके नोडल अफसर कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका होंगे। यहां मरीजों को ऑक्सीजन के अलावा दवाइयां व खाना मिलेगा जो बिल्कुल मु त होगा। इस सेंंटर के लिए फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 2 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

सत्येंद्र जैन ने बताया कि गुरुद्वारा कमेटी ने 400 बैड वाले कोरोना केयर सेंटर को शुरु कर दिया है और दिल्ली सरकार, दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी को पूरा सहयोग देगी। उन्होंने बताया कि सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल से जोड़ा गया है, ताकि किसी भी मरीज की हालत गंभीर होने पर उसे वहां आई.सी.यू में शि ट किया जा सके। उन्होंने बताया कि दिल्ली में आज हालात तेजी से ठीक हो रहे हैं तथा प्रतिदिन केसों की सं या 28 हजार से कम होकर आधी 13000 रह गई है। हर कोई दूसरी लहर के बारे में अनजान था पर अब स्थिति से मुकाबला करने के लिए हम तैयार हैं। वैक्सीन की मुहिम भी पुरजोर तरीके से चल रही है मगर दिल्ली के पास केवल 3 से 4 दिन का स्टॉक  है।  सिरसा ने सहयोग देने पर दिल्ली सरकार का धन्यवाद किया।

ऑक्सीजन लेवल 85 है तो सीधे हो सकते हैं भर्ती
गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव हरमीत कालका के मुताबिक यहां कोई भी कोविड मरीज आराम से जाकर भर्ती हो सकता है। बशर्ते उसका आक्सीजन लेवल 85 से उपर होना चाहिए। 85 से कम होने पर अस्पताल में रेफर किया जाएगा। सोमवार को दोपहर बाद 3 बजे सेंटर शुरु हुआ और 4 घंटे के भीतर 50 मरीज भर्ती हो गए।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!