Inspirational Context: जानिए, कैसे पड़ता है जीवन पर संगति का प्रभाव

Edited By Prachi Sharma,Updated: 24 Mar, 2024 10:41 AM

inspirational context

चीनी विचारक मेन्सियस की मां एक समझदार महिला थीं। उन्होंने अपने जीवनकाल में अपने बेटे के कारण तीन बार अपना निवास स्थान बदला। पहले वह एक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Context: चीनी विचारक मेन्सियस की मां एक समझदार महिला थीं। उन्होंने अपने जीवनकाल में अपने बेटे के कारण तीन बार अपना निवास स्थान बदला। पहले वह एक कब्रिस्तान के पास रहती थीं। एक दिन उन्हें लगा कि उनका बेटा धीरे-धीरे गहरे दुख में डूबता जा रहा है। दरअसल, कब्रिस्तान में आने वाले लोग दुख से रोते-बिलखते रहते थे। वह बालक उन्हें रोज ही देखता था। इसलिए वह उन्हीं की तरह बर्ताव करने लगा।

PunjabKesari Inspirational Context

मेन्सियस की मां को चिंता हुई और उन्होंने वहां से दूसरी जगह जाना तय कर लिया। अब वह चहल-पहल भरे बाजार में रहने लगीं। कुछ समय बाद उन्होंने देखा कि उनका बेटा मेन्सियस एक दुकानदार की तरह बर्ताव करने लगा है। वह घर का सामान सजाकर एक दुकानदार की तरह बातचीत करने लगा। उनकी मां अपने बेटे का ऐसा व्यवहार देखकर चिंतित हो गईं। उन्होंने वहां से निकलना तय किया।

इस बार उन्होंने एक विद्यालय के पास मकान लिया। वहां मेन्सियस मेधावी विद्यार्थियों का अनुसरण करने लगा। वह अनेक विषयों की जानकारी पाने की कोशिश और अनेक विषयों पर गहन अध्ययन करने लगा।

मां यह देखकर बड़ी प्रसन्न हुईं। उन्हें लगा कि उनके बेटे पर माहौल का सही प्रभाव पड़ा है। ऐसे वातावरण में बड़ा होकर मेन्सियस चीन का एक बहुत बड़ा विद्वान बना।

PunjabKesari Inspirational Context

यह बात तो तय है कि हमारे जीवन पर आसपास के माहौल का बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। यदि हम जुआ खेलने वालों की संगत में रहेंगे तो आसानी से जुए की लत से प्रभावित हो जाएंगे। हम अपना जीवन जिस तरह के व्यक्तियों के बीच बिताते हैं, उसी तरह की हमारी सोच बन जाती है।

अत: हमें समय रहते ही तय कर लेना चाहिए कि जीवन में हमें क्या बनना है ? उसी के अनुसार वैसी संगत में रहना चाहिए।

PunjabKesari Inspirational Context
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!