Jyeshtha maas upay- आज से 1 माह तक करें ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी खाली तिजोरी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 May, 2024 12:26 PM

पूर्णिमा किसी भी माह की आखिरी तिथि होती है। ऐसे में बता दें कि 23 मई को वैशाख माह की पूर्णिमा है। इसके बाद 24 मई, दिन शुक्रवार से ज्येष्ठ माह शुरू

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

पूर्णिमा किसी भी माह की आखिरी तिथि होती है। ऐसे में बता दें कि 23 मई को वैशाख माह की पूर्णिमा है। इसके बाद 24 मई, दिन शुक्रवार से ज्येष्ठ माह शुरू हो जाएगा। जो कि 22 जून तक चलेगा। हिंदू धर्म में इस माह को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है।बता दें कि ज्येष्ठ महीने में हनुमान जी और सूर्यदेव की पूजा की जाती है। जीवन के तमाम कष्टों से मुक्ति पाने के लिए ये मास बहुत खास है। ज्येष्ठ मास में करने वाले कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आपको जीवन में तमाम सुखों की प्राप्ति होती है। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari Jyeshtha maas upay

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ के महीने में तिल का दान करना काफी शुभ माना जाता है। इस महीने में तिल का दान करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इतना ही नहीं तिल के दान से भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को कई हज़ार यज्ञों के बराबर आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

दूसरे उपाय के तौर पर आपको बता दें कि यदि आप मंगल दोष से पीड़ित हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो ऐसे में ज्येष्ठ महीने में हर मंगलवार को सूर्योदय से पहले स्नान कर हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें तुलसी के पत्तों की माला पहनाएं। फिर हलवा-पूरी, मिष्ठान का भोग लगाएं। इसके बाद बजरंगबली के समक्ष बैठकर हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करें। इससे आपके जीवन में आने वाले सभी संकट दूर होंगे और मंगल दोष का प्रभाव कम होगा।

PunjabKesari Jyeshtha maas upay

धर्म शास्त्रों के अनुसार, ज्येष्ठ माह के स्वामी मंगल ग्रह हैं। ऐसे में इस महीने में मंगल के शुभ फल पाने के लिए मंगल से संबंधित चीजें यानि कि तांबा और गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है। इससे विवाह में आ रही अड़चने दूर होती हैं और विवाह के योग शीघ्र बनते हैं।

ज्येष्ठ महीने में सूर्य का प्रकाश तीव्र रहता है। ऐसे में इस पूरे महीने में सुबह उठ कर स्नान आदि करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य ज़रूर दें। इस उपाय को करने से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होती है और नौकरी में आए दिन आपको उपलब्धियां हासिल होती हैं।

इसके अलावा आप सभी ये तो जानते ही है कि इस माह में भीषण गर्मी होती है इसलिए इस महीने घर में किसी खुली जगह या छत पर पक्षियों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था करें। मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से आपकी कुंडली में मौजूद ग्रह दोष दूर होते हैं और आपके जीवन की तमाम परेशानियों का अंत होता है। आप भी ज्येष्ठ के महीने में इन सभी अचूक उपायों को जरूर करें और जीवन के कष्टों से मुक्ति पाएं।

PunjabKesari Jyeshtha maas upay

 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!