Vaishakh Purnima Upay: आज गुरुवार के संयोग में वैशाख पूर्णिमा, कर लें ये खास उपाय होगी भारी धन वर्षा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 May, 2024 08:27 AM

आज 23 मई को गुरुवार के संयोग में वैशाख पूर्णिमा पड़ रही है। जिसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम भी जाना जाता है क्योंकि इस दिन जगत के पालनहार श्री हरि ने महात्मा बुद्ध का अवतार लिया था इसलिए इस पूर्णिमा को

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaishakh Purnima Upay: आज 23 मई को गुरुवार के संयोग में वैशाख पूर्णिमा पड़ रही है। जिसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम भी जाना जाता है क्योंकि इस दिन जगत के पालनहार श्री हरि ने महात्मा बुद्ध का अवतार लिया था इसलिए इस पूर्णिमा को बेहद खास माना गया है। वहीं इस बार वैशाख पूर्णिमा पर कई शुभ योग बन रहे हैं। जिससे इस दिन न आपको सिर्फ पूजा-पाठ का दोगुना लाभ मिलेगा बल्कि इस दिन किए गए उपाय भी आपको बेहद जल्द शुभ फल प्रदान करेंगे। आज हम आपको वैशाख पूर्णिमा पर करने वाले कुछ अचूक उपायों के बारे में बताएंगे, जो आपके जीवन की हर परेशानी को छूमंतर कर देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं...        

PunjabKesari  Vaishakh Purnima Upay                        

सबसे पहला उपाय है, धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन रात के समय पूजन के दौरान 11 पीली कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। फिर अगले दिन इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है।

दूसरे उपाय के तौर पर बता दें कि वैशाख पूर्णिमा के दिन घर में भगवान सत्यनारायण की कथा करने का बहुत अधिक महत्व माना जाता है इसलिए इस दिन घर में श्री सत्यनारायण कथा का पाठ जरूर करवाना चाहिए। इससे आपके घर में सुख-संपदा आएगी।

तीसरे उपाय की बात करें तो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के दिन जल से भरा हुआ कलश और मिठाई या पकवान का दान करना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से आपको अपार पुण्य की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari  Vaishakh Purnima Upay
अगला उपाय है देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इसके लिए वैशाख पूर्णिमा की मध्यरात्रि को गाय के दूध से बनी खीर में घी और चीनी मिलाकर देवी लक्ष्मी को भोग लगाएं और लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इससे धन की देवी मां लक्ष्मी की तो अपार कृपा बरसती ही है साथ ही घर की धन-संपदा में वृद्धि होती है।

इसके अलावा यदि आप करियर में सफलता पाना चाहते हैं तो वैशाख पूर्णिमा की रात कारोबार में स्थित पूजा स्थल पर माता लक्ष्मी के पास गोमती चक्र पूर्ण विधि के साथ स्थापित करें। ॐ श्रीं नमः की 21 माला का जाप करें। पूजा के बाद इसे अगले दिन पीले कपड़े में बांधकर धन स्थान या तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आपको व्यापार में धन लाभ होने लगता है और हर काम में सफलता मिलने लगती है।

वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल पेड़ की पूजा जरूर करें और एक लोटे जल में कच्चा दूध और काले तिल मिलाकर पीपल पेड़ की जड़ पर चढ़ाएं और संध्या के समय पीपल पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं। 

PunjabKesari  Vaishakh Purnima Upay

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!