7 दिन अपनी समस्या अनुसार कर लें शंख से जुड़े ये उपाय, चुटकियों में होगा हर विघ्न दूर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 26 May, 2024 08:26 AM

हिंदू धर्म में शंख को बहुत शुभ माना जाता है। शंख की ध्वनि से ग्रहों के दोष दूर होते हैं और नकारात्मकता दूर होती है। मान्यता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र से हुई है और शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है। जिसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिंदू धर्म में शंख को बहुत शुभ माना जाता है। शंख की ध्वनि से ग्रहों के दोष दूर होते हैं और नकारात्मकता दूर होती है। मान्यता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र से हुई है और शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है। जिसके चलते घर में शंख रखने और उसे रोजाना बजाने से परिवार में सुख-शांति आती है लेकिन बता दें कि  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप दिन के हिसाब से शंख को उपयोग में लाते हैं तो इसका आपको ज्यादा शुभ असर देखने को मिलता है। जी हां, इससे आपके जीवन की सभी समस्याएं तो दूर होती ही है साथ नवग्रह भी मजबूत होते हैं। तो आइए जानते हैं दिन के हिसाब से शंख से जुड़े उपाय- 

सबसे पहला उपाय है मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपका मन बहुत विचलित होता है तो आपको सोमवार के दिन शंख में दूध भरकर चंद्रमा को अर्घ्य दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपको चंद्रमा मजबूत होता है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। 

 आगे बात करें मंगलवार की तो बता दें कि मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगल ग्रह को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कुंडली में आपका मंगल खराब है तो ऐसे में मंगलवार के दिन सूर्योदय से पहले शंख बजाने से मंगल ग्रह मजबूत होता है साथ ही आपको साहस और पराक्रम में वृद्धि होती है।

PunjabKesari shankh ke upay

 तो वही बुधवार को भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। ये दिन बुध ग्रह को भी समर्पित है। बता दें कि बुध ग्रह बुद्धि का कारक होता है। ऐसे में यदि आप अपनी बुद्धि का विकास करना चाहते हैं, अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहते हैं तो आप बुधवार के दिन शंख में गंगाजल भरकर गणपति का पूजन करें।इससे आपके बुद्धि और वाणी में वृद्धि होती है।

PunjabKesari shankh ke upay

तो वही बात करें गुरुवार की तो इस दिन भगवान विष्णु की अपार कृपा प्राप्त करने के लिए जल में केसर और चंदन मिलाकर शंख में भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। ऐसा करने से श्री हरि अति प्रसन्न होते हैं और कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है। जिसके चलते आपके घर की सुख-संपन्नता में बढ़ोतरी होती है और जीवन में तरक्की मिलती है।

PunjabKesari shankh ke upay

इसके अलावा शुक्रवार के दिन शंख में गोपी चंदन और इत्र मिलाकर जल भरकर इससे मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे मां लक्ष्मी की अपार कृपा प्राप्त होती है और घर में धन-वैभव आता है।

इसी के साथ शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनिदेव की छाया में बैठकर शंख बजाते हैं तो कुंडली में शनि का दुष्प्रभाव खत्म होता है और कष्टों से मुक्ति मिलती है।

आखिरी में आपको बता दें कि रविवार के दिन सूर्योदय से पहले शंख बजाने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है और करियर में आपको सफलता मिलती है।

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!