Katra News: ईरान के मिर्जा के नाम रही 18वीं अंतर्राष्ट्रीय मिशन दोस्ती दंगल प्रतियोगिता

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Oct, 2023 08:36 AM

katra news

नवरात्र महोत्सव के उपलक्ष्य पर कटड़ा के मल्टीपरपज स्टेडियम में रविवार को 18 वीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मिशन दोस्ती महा दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें भारत जॉर्जिया सहित ईरान के पहलवानों ने भाग लेकर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): नवरात्र महोत्सव के उपलक्ष्य पर कटड़ा के मल्टीपरपज स्टेडियम में रविवार को 18 वीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मिशन दोस्ती महा दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें भारत जॉर्जिया सहित ईरान के पहलवानों ने भाग लेकर अपना-अपना हुनर दिखाया। इस दौरान ईरान के मिर्जा ने भारत के सुमित को हराकर जीत हासिल की। विजेता रहे पहलवान को आयोजकों द्वारा 1.75 लाख रुपये व अंतरराष्ट्रीय मिशन दोस्ती दंगल के विजेता के किताब से नवाजा गया। वहीं दूसरा बड़ा मुकाबला जॉर्जिया के हैडो के नाम रहा। जिसने भारत के विनिया को हराकर जीत हासिल की। वहीं तीसरा बड़ा मुकाबला संदीप व गनी के बीच हुआ जिसमें संदीप ने जीत हासिल की।

इस महा दंगल के दौरान 22 कुश्ती पुरुषों के बीच हुई जबकि तीन कुश्ती महिलाओं के बीच हुई जो दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र थी। महिलाओं की कुश्तियां के दौरान दिव्या काकरान ने मेघना को हराकर जीत हासिल कर ली। वहीं महिलाओं की दूसरी कुश्ती मीनू दिल्ली व कंचन महाराष्ट्र के बीच हुई। जिसमें मीनू दिल्ली ने कंचन को हराकर जीत हासिल कर ली। लड़कियों के तीसरी मुकाबले में रितिका खत्री निवासी दिल्ली देवन्तिका के बीच हुआ। जिसमें दिल्ली की रितिका खत्री ने जीत हासिल कर ली।

आपको बता दें कि नवरात्र महोत्सव के तहत हर साल अंतर्राष्ट्रीय महा दंगल प्रतियोगिता का आयोजन शिव कुमार शर्मा, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन के सौजन्य से किया जाता है। जिसमें भारत सहित बाहरी राज्यों के पहलवान विभाग लेकर अपना-अपना कलर दिखाते हैं।

इस संबध में बात करते हुए शिवकुमार शर्मा ने कहा कि पहले प्रयास रहता था कि पाकिस्तान के पहलवान भी यहां जाकर अपना हुनर दिखाएं। पाकिस्तान के साथ बिगड़ते संबंधों को देखते हुए कमेटी द्वारा उन्हें नहीं बुलाने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि जब तक पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता और सुरक्षा एजेंसियां उन्हें हरी नहीं देती तब तक उन्हें नवरात्रों के उपलक्ष पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तरीय महा दंगल में कटड़ा नहीं बुलाया जाएगा। 

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!