Mahatma Gandhiji story: इस घटना के बाद गांधी जी ने छोड़ा झूठ बोलने का रास्ता

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Sep, 2023 09:35 AM

mahatma gandhiji story

एक बार गांधी जी के बड़े भाई के ऊपर कर्ज हो गया। उन्हें कर्ज मुक्त करने के लिए गांधी जी ने अपना सोने का कड़ा बेच दिया और पैसे अपने भाई को दे दिए। मार खाने के डर से

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mahatma Gandhi ji story: एक बार गांधी जी के बड़े भाई के ऊपर कर्ज हो गया। उन्हें कर्ज मुक्त करने के लिए गांधी जी ने अपना सोने का कड़ा बेच दिया और पैसे अपने भाई को दे दिए। मार खाने के डर से गांधी जी ने अपने माता-पिता से झूठ बोला कि कड़ा कहीं गिर गया है। झूठ बोलने के कारण उनका मन स्थिर नहीं हो पा रहा था। उन्हें अपनी गलती का अहसास हो रहा था और उनकी आत्मा से बार-बार आवाज उठ रही थी कि उन्हें झूठ नहीं बोलना चाहिए था। अंत में गांधी जी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया और उन्होंने सारी बात एक कागज में लिखकर पिता जी को बता दी।

PunjabKesari Mahatma Gandhi ji story

गांधी जी ने सोचा कि जब पिता जी को मेरे अपराध की जानकारी होगी तो वह उन्हें बहुत पीटेंगे, लेकिन पिता ने ऐसा कुछ भी नहीं किया। वह बैठ गए और उनकी आंखों से आंसू आ गए। छुपकर देख रहे गांधी जी को इस बात से बहुत चोट लगी। उन्होंने महसूस किया कि प्यार हिंसा से ज्यादा असरदार दंड हो सकता है। इस  घटना के बाद गांधी जी ने छोटी-सी उम्र में झूठ न बोलने की शिक्षा ग्रहण कर ली।

PunjabKesari Mahatma Gandhi ji story

कई बार ऐसी ही आवाज हमारे अंदर भी आती है जब हम किसी से झूठ बोलते हैं किन्तु हम उस आवाज पर भरोसा नहीं करते और इसे नजरअंदाज करके भारी भूल कर देते हैं। हमें झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि झूठ का कोई वजूद नहीं है और इससे हम किसी और को नहीं बल्कि खुद को ही धोखा देते हैं।

PunjabKesari Mahatma Gandhi ji story

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!