Daily Routine में लाएं ये छोटा सा बदलाव, धन की देवी खुद आएंगी आपके पास

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Jul, 2023 07:33 AM

money saving tips

सेहत बहुत बड़ी निधि है, इसके सामने बड़े से बड़ा धन कोई मायने नहीं रखता। हम कई बार देखते हैं कि बहुत मेहनत करके धन कमाते हैं, परंतु

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Money Saving Tips: सेहत बहुत बड़ी निधि है, इसके सामने बड़े से बड़ा धन कोई मायने नहीं रखता। हम कई बार देखते हैं कि बहुत मेहनत करके धन कमाते हैं, परंतु वह कब घर में आया और कब चला गया, हमें पता ही नहीं चलता। मनी सेविंग करने में दिक्कतों का सामना हम सभी को जीवन में कभी न कभी करना ही पड़ता है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनाकर हम अपने धन को बचा सकते हैं। इन टिप्स से ग्रहों की अशुभता दूर और शुभता में वृद्धि होती है। यह किस प्रकार संभव है, आईए जानें

PunjabKesari Money Saving Tips

घर आए मेहमानों को साफ बर्तन में पानी पिलाना चाहिए। इससे राहु ग्रह की अशुभता दूर होती है और व्यर्थ के विषयों पर व्यय होने से बचाव होता है।

परिवार के सदस्यों को यह आदत डालें कि खाना खाने के बाद जूठे बर्तन उठाकर साफ करने के स्थान पर रखें। वरना धनआगमन में बाधाएं आती हैं और पैसों की बचत नहीं हो पाती। यह उपाय करने से चंद्र और शनि की शांति होती है।

घर में पेड़-पौधे लगाकर उनकी देखभाल करना एक ओर जहां समय बिताने का बैस्ट उपाय है, वहीं इससे बुध, सूर्य व चंद्र की शुभता को बल मिलता है। यह घर की नेगेटिव एनर्जी को भी कम करता है।

घर में या घर के आसपास थूकते रहने की आदत भी ग्रह दोष बढ़ाती है। इस तरह की आदतों को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए या इनमें समय रहते बदलाव करना चाहिए। इससे भी शनि ग्रह की शांति होती है।

PunjabKesari Money Saving Tips

बाहर से जब भी घर वापस आए तो जूते या चप्पल आदि को घर में इधर-उधर उतारने की जगह उन्हें एक निश्चित जगह पर रखें। इससे शनि ग्रह के दोष दूर होंगे। ईशान कोण में इन्हें कभी न रखें।

ऑफिस में दिन भर काम करने के बाद जब भी घर जाएं, तो खाली हाथ घर जाने की बजाय घर पर बच्चों व बुजुर्गों के लिए कुछ न कुछ लेते जाएं। इससे शुक्र ग्रह को शुभता मिलेगी।

खाना खाते समय कभी भी झूठन न छोड़ें। आप और आपके परिवार द्वारा यह अच्छी आदत अपनाने से नवग्रहों की शांति होती है।

PunjabKesari Money Saving Tips:

दिशानुसार धन टिप्स
घर में पैसों को बचाने के लिए आवश्यक है कि धन रखने के लिए उत्तर दिशा के स्थान को चुनना चाहिए। एक बार यह करके देखें। यह दिशा धन के देवता कुबेर जी की है। यहां के कमरे में गल्ला, तिजोरी व पैसे रखने के लिए अलमारी रख सकते हैं।

यदि किसी कारणवश यह संभव न हो, तो घर की जिस भी जगह पर आप अपने पैसे रखते हैं, वहां का स्थान साफ-सुंदर होना चाहिए। किसी भी तरह की गंदगी उसके पास नहीं होनी चाहिए।

ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में पूजा घर बनाना और उत्तर दिशा में धन रखना एक ओर जहां मनी सेविंग करने में सहयोग करता है, वहीं दूसरी ओर इससे घर की महिलाओं की सेहत भी अच्छी रहती है।

महालक्ष्मी और श्री विष्णु जी का प्रतिदिन पूजन-दर्शन करने से धन की बचत होती है। सोमवार का व्रत करने से चंद्र देव की शुभता से धन संचय सहज होता है।

सायंकाल में घर के मंदिर में दीपक जलाकर आरती करना धन सेविंग कराता है।

संभव हो तो घर में महालक्ष्मी यंत्र की स्थापना कर पूजन करें। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!