Kundli Tv- आज भी इस गुफा में आते हैं श्रीकृष्ण

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 30 Jun, 2018 04:07 PM

sakal narayan cave

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के दंडकारण्य क्षेत्र स्थित सकल नारायण गुफा में एक परंपरा द्वापर युग से चली आ रही है। स्थानीय निवासियों और जनश्रुतियों के अनुसार यह गुफा भगवान श्रीकृष्ण की ससुराल है और अपने श्वसुर जामवंत को दिए वचन को पूरा करने के लिए अधिक...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के दंडकारण्य क्षेत्र स्थित सकल नारायण गुफा में एक परंपरा द्वापर युग से चली आ रही है। स्थानीय निवासियों और जनश्रुतियों के अनुसार यह गुफा भगवान श्रीकृष्ण की ससुराल है और अपने श्वसुर जामवंत को दिए वचन को पूरा करने के लिए अधिक मास में भगवान कृष्ण इस गुफा में आते हैं।

PunjabKesari
भोपलपटनम तहसील से 12 कि.मी. दूर पोषडपल्ली की पहाडिय़ों में सकल नारायण की गुफा स्थित है। इसके पड़ाव में चिंतावागु नदी पड़ती है। जिस पहाड़ पर गुफा मौजूद है  स्थानीय लोग उसे गोवर्धन पर्वत कहते हैं। आमतौर पर गुफाओं का मुख्य मार्ग संकरा और छोटा होता है किंतु इसके विपरीत सकल नारायण का प्रवेश द्वार लगभग बीस फुट ऊंचा तथा दस फुट चौड़ा बताया गया है। गुफा के अंदर घुप्प अंधेरा रहता है। इस गुफा का संबंध रामायण काल से महाभारत काल तक बताया जाता है। 

PunjabKesari
रीछराज जामवंत नामक एक चरित्र त्रेतायुग में भगवान श्रीराम के साथ थे तो द्वापर में वे जामवंत ही भगवान कृष्ण के श्वसुर भी थे। रावण के मारे जाने के बाद एक बार जामवंत ने भगवान श्रीराम से युद्ध करने की इच्छा जाहिर की। तब भगवान श्रीराम ने कहा कि जामवंत आपकी यह इच्छा मेरे अगले अवतार में अवश्य पूरी होगी।

PunjabKesari
इस संदर्भ में एक कथा मिलती है कि एक बार सत्राजित ने भगवान सूर्य की उपासना की जिससे प्रसन्न होकर उन्होंने अपनी स्यमंतक नाम की मणि उसे दे दी। एक दिन जब कृष्ण साथियों के साथ चौसर खेल रहे थे तो सत्राजित स्यमंतक मणि मस्तक पर धारण किए उनसे भेंट करने पहुंचे। उस मणि को देखखर कृष्ण ने सत्राजित से कहा कि तुम्हारे पास इस आलौकिक मणि का वास्तविक अधिकारी तो राजा है इसलिए तुम इस मणि को हमारे राजा उग्रसेन को दे दो। यह बात सुन सत्राजित बिना कुछ बोले ही वहां से उठकर चले गए। सत्राजित ने उसे स्यमंतक मणि को अपने घर के मंदिर में स्थापित कर दिया। वह मणि रोजाना आठ भार सोना देती थी। जिस स्थान में वह मणि होती थी, वहां के सारे कष्ट स्वयं ही दूर हो जाते थे।

PunjabKesari
एक दिन सत्राजित का भाई प्रसेनजित उस मणि को पहनकर घोड़े पर सवार हो आखेट के लिए गया। वन से प्रसेनजित पर एक सिंह ने हमला कर दिया, जिसमें वह मारा गया। सिंह अपने साथ मणि भी लेकर चला गया। उस सिंह को रीछराज जामवंत ने मारकर वह मणि प्राप्त कर ली और अपनी गुफा में अपने बालक को दे दी, जो उसे खिलौना समझ उससे खेलने लगा।

PunjabKesari
जब प्रसेनजित लौटकर नहीं आया तो सत्राजित ने समझा कि उसके भाई को कृष्ण ने मारकर मणि छीन ली है। कृष्ण जी पर चोरी के संदेह की बात पूरे द्वारिकापुरी में फैल गई। अपने ऊपर लगे कलंक को मिटाने के लिए वह नगर के प्रमुख यादवों को साथ लेकर रथ पर सवार हो स्यमंतक मणि की खोज में निकले। वन में उन्होंने घोड़े सहित प्रसेनजित को मरा हुआ देखा पर मणि का कहीं पता नहीं चला। वहां निकट ही सिंह के पंजों के चिन्ह थे। सिंह के पदचिन्हों के सहारे आगे बढऩे पर उन्हें मरे हुए सिंह का शरीर मिला।

PunjabKesari
वहां रीछ के पैरों के पदचिन्ह भी मिले जो एक गुफा तक गए थे। जब वे उस भयंकर गुफा के निकट पहुंचे तब श्रीकृष्ण ने यादवों से कहा कि तुम लोग यहीं रुको। मैं इस गुफा में प्रवेश कर मणि ले जाने वाले का पता लगाता हूं। इतना कहकर वह सभी यादवों को गुफा के मुख पर छोड़ उस गुफा के भीतर चले गए। वहां जाकर उन्होंने देखा कि वह मणि एक रीछ के बालक के पास है, जो उसे हाथ में लिए खेल रहा था। श्रीकृष्ण ने उस मणि को उठा लिया। यह देखकर जामवंत अत्यंत क्रोधित होकर श्रीकृष्ण की ओर लपके। जामवंत और श्रीकृष्ण में भयंकर युद्ध होने लगा। 12 दिन तक जब कृष्ण गुफा से वापस नहीं लौटे तो सारे यादव उन्हें मरा हुआ समझ कर द्वारिकापुरी वापस आ गए तथा समस्त वृतांत वासुदेव और देवकी से कहा। वासुदेव और देवकी व्याकुल होकर महामाया दुर्गा की उपासना करने लगे। उनकी उपासना से प्रसन्न होकर देवी दुर्गा ने प्रकट होकर उन्हें आशीर्वाद दिया कि तुम्हारा पुत्र तुम्हें अवश्य मिलेगा।


श्रीकृष्ण और जामवंत दोनों ही पराक्रमी थे। युद्ध करते हुए गुफा में 28 दिन बीत गए। कृष्ण की मार से महाबली जामवंत की नस टूट गई। वे अति व्याकुल हो अपने आराध्य भगवान श्रीराम का स्मरण करने लगे। जामवंत के द्वारा श्रीराम का स्मरण करते ही भगवान श्रीकृष्ण ने श्रीराम के रूप में उसे दर्शन दिए। जामवंत उनके चरणों में गिर गया और बोला, हे भगवान! अब मैंने जाना कि आपने यदुवंश में अवतार लिया है। जामवंत ने भगवान श्रीकृष्ण की अनेक प्रकार की स्तुति की और अपनी कन्या जामवंती का विवाह उनसे कर दिया। साथ ही भगवान श्रीकृष्ण से यह वचन भी लिया कि वह इस गुफा में आते रहेंगे।

Kundli Tv- अगर घर में पैसा नहीं रुक रहा, तो लक्ष्मी पूजन में न करें इनका इस्तेमाल

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!