Sapteshwar Temple: आइए करें सात महर्षियों की तपस्थली के दर्शन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Aug, 2023 09:30 AM

sapteshwar temple

उत्तर गुजरात के साबरकांठा जिले की ईडर तालुका में सात महर्षियों की तपस्थली (सप्तनाथ) सप्तेश्वर तीर्थ नाम से प्रसिद्ध है। साबरमती तथा डेभोल नदी के संगम पर स्थित इस तीर्थ में सप्तेश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर है जहां हजारों श्रद्धालु भगवान शिव के...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sapteshwar Mahadev mystery: उत्तर गुजरात के साबरकांठा जिले की ईडर तालुका में सात महर्षियों की तपस्थली (सप्तनाथ) सप्तेश्वर तीर्थ नाम से प्रसिद्ध है। साबरमती तथा डेभोल नदी के संगम पर स्थित इस तीर्थ में सप्तेश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर है जहां हजारों श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery
महाभारत के आदि वर्ग के अनुसार कश्यप, वशिष्ठ, विश्वामित्र, भारद्वाज, अत्रि, जमदग्नि तथा गौतम सप्तर्षियों का संबंध त्रेता युग एवं भारतीय खगोल शास्त्र के साथ जुड़ा हुआ है। कहते हैं कि ये सप्तर्षि अर्जुन के जन्म के समय उपस्थित थे।

महाभारत युद्ध के समय युद्ध बंद करने के लिए कौरव सेनापति ने द्रोणाचार्य से भी प्रार्थना की थी। इसी तरह अनुशासन पर्व में मृत्यु शैया पर पड़े भीष्म के समय ये उपस्थित थे।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery

अनुशासन पर्व के एक लेख में कहा गया है कि जब राजा ब्रजधरणी ने यज्ञ से कृत्पा तथा राक्षसी कन्या को उत्पन्न किया तो इन्हीं सप्तर्षियों ने अपनी पहचान देकर उसका छुटकारा किया था। तब इन ऋषियों पर गलत तरीके से चोरी का आरोप लगाया गया था। कश्यप ऋषि के बारे में कहा जाता है कि वे मरीचि ऋषि के पुत्र थे। इनका विवाह दक्ष प्रजापति की बेटी कंट तथा वनिता से हुआ था। वनिता से अरुण तथा गरुण पैदा हुए। उनकी दो अन्य पत्नियों अदिति तथा दिति से देव तथा दानव पैदा हुए।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery
भगवान विष्णु कश्यप ऋषि की पत्नी अदिति के गर्भ से वामन अवतार में पैदा हुए थे। इसी तरह अत्रि ऋषि के बारे में कहा जाता है कि उनके शरीर में हमेशा प्रकाश निकलता रहता था। वह ब्रह्मा जी के सात पुत्रों में से एक थे। महासती अनसूया उनकी धर्मपत्नी थी। उनके पुत्र का नाम दत्तात्रेय है।

वशिष्ठ ऋषि ब्रह्मा जी के मानस पुत्र थे। उनकी पत्नी का नाम अरुंधति था। उनके बेटे का नाम वरुण था। उनके पास नंदिनी नामक एक गाय थी जिसके लिए उनकी लड़ाई विश्वामित्र से हुई थी।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery
कहते हैं कि कौशिकी नदी के किनारे जब ऋषि विश्वामित्र मातंग ऋषि का यज्ञ पूर्ण करा रहे थे तब उस यज्ञ को भंग करने के लिए इंद्र ने स्वर्ग से मेनका नामक अप्सरा को भेजा था।

वह अपने तपश्चार्य के बल पर राजर्षि से महर्षि बने थे। भारद्वाज महान ऋषि थे। वह अग्नि के प्रथम पुत्र थे। उनके बेटे का नाम द्रोणाचार्य था।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery

जमदग्नि ऋषि बहुत विख्यात थे। वह महर्षि च्यवन के प्रपौत्र तथा भगवान परशुराम के पिता थे। उनकी पत्नी का नाम रेणुका था। गौतम ऋषि उत्तर दिशा के तपस्वी ऋषि थे। अहिल्या उनकी पत्नी का नाम था।

कहते हैं कि इंद्र की सभी सभाओं से जुड़े उत्तर दिशा के इन्हीं सप्त ऋषियों के नाम पर सप्तर्षि तारामंडल का नाम रखा गया है। सप्तेश्वर महादेव मंदिर में जिस तरह सातों शिवलिंगों की स्थापना की गई है उससे यह प्रतीत होता है कि ये सप्तर्षि नभ मंडल से उतर कर भूमंडल में आज भी विराजमान हैं तथा भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं।

सप्तर्षि महादेव मंदिर के जानकारों का मानना है कि यह मंदिर 3400 वर्ष पुराना है। इस महातीर्थ में आने पर हमेशा सौहार्द एवं शांति का अनुभव होता है।

PunjabKesari Sapteshwar Mahadev mystery

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!