इस एक काम से सफलता चूमेगी आपके कदम

Edited By Lata,Updated: 21 May, 2019 05:00 PM

success mantra

जब कभी हम अच्छी प्रेरणा लेकर जीवन जीते हैं तो सफलता हमारे कदम चूमती है। प्रेरणा जरूरी है लेकिन उससे महत्वपूर्ण है

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जब कभी हम अच्छी प्रेरणा लेकर जीवन जीते हैं तो सफलता हमारे कदम चूमती है। प्रेरणा जरूरी है लेकिन उससे महत्वपूर्ण है कि आपकी कार्ययोजना क्या है और आपका अपने मस्तिष्क पर कितना नियंत्रण है। जब पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का निधन हुआ था तो बहुत से युवाओं ने सोशल मीडिया के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके जीवन को अपने लिए प्रेरणास्रोत बताया लेकिन सवाल यह है कि वास्तव में कितने युवाओं ने अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा ली या लेंगे? उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि तब होगी, जब हम उनके विचारों को आत्मसात कर आगे बढ़ें और उनकी योजनाओं को सफल बनाने में दृढ़ संकल्पित हों। प्रेरणा की व्याख्या सिर्फ इतनी-सी है कि यह लोगों की इच्छाओं और जरूरतों के लिए कारणों का प्रतिनिधित्व करती है। 
PunjabKesari, Success, सफलता
प्रेरणा एक मकसद और एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए व्यक्ति को संकेत देती है। सबसे पहले खुद पर विश्वास करना होता है कि हां, मैं यह कर सकता हूं। यूं लोग उत्साह में होते हैं लेकिन किसी पुरानी घटना को याद करके वे निराश हो जाते हैं और उनका पूरा आत्मविश्वास खत्म हो जाता है।

इसलिए सबसे पहले खुद से पूछिए कि क्या आप में स्वयं को बदलने की ताकत है? विचार आपको भटकाएंगे, डराएंगे लेकिन आपको अपने विचारों पर नियंत्रण करना होगा। आपका ध्यान उस ओर होना चाहिए, जहां आप जाना चाहते हैं। जो संसाधन उपलब्ध हैं, उनसे ही रास्ता निकालकर आगे बढऩा होगा। 
PunjabKesari, Success, सफलता
आमतौर पर देखा जाता है कि जब कोई किसी से प्रेरणा लेता है तो वह तुरंत उस व्यक्ति की परिस्थितियों की तुलना अपने आसपास से करने लगता है। यह आकलन उसे उभरने नहीं देता है, इसलिए कभी यह मत सोचें कि आपके पास अमुक चीज नहीं है, बल्कि यह सोचें कि सफलता के लिए यही जरूरी नहीं है। ऐसे मामलों में लोग भाग्य को जोडऩा भी नहीं भूलते हैं लेकिन उन्हें यह धारणा बनानी चाहिए कि वे भाग्यशाली हैं कि जीवित और आजाद हैं।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!