Sun transit: बृहस्पति के घर में सूर्य की एंट्री और राहु बना देंगे ग्रहण योग !

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 13 Mar, 2024 12:33 PM

14 मार्च से कुछ बड़ा होने वाला है और ज्योतिष की दुनिया में बहुत सारी उथल-पुथल होने वाली है। इस उथल-पुथल का असर पूरा एक महीना रहेगी। कई राशियों की लव लाइफ प्रभावित होगी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sun Transit in Pisces 2024: 14 मार्च से कुछ बड़ा होने वाला है और ज्योतिष की दुनिया में बहुत सारी उथल-पुथल होने वाली है। इस उथल-पुथल का असर पूरा एक महीना रहेगी। कई राशियों की लव लाइफ प्रभावित होगी। कई लोगों का करियर प्रभावित होगा। कुछ राशियों को कोर्ट- कचहरी के मामले में थोड़ा झटका भी लग सकता है लेकिन कुछ राशियों के अच्छे दिन भी शुरू हो जाएंगे। कुछ राशियों के कई अटके हुए काम भी बनने लगेंगे। कुछ राशियों को बिजनेस में जबरदस्त लाभ होगा और कुछ राशि वालों की विदेश जाने की इच्छा पूरी हो सकती है। यह सारी परिस्थितियां बनेगी सूर्य के राशि परिवर्तन से-
PunjabKesari Sun Transit
सूर्य जो ग्रहों के राजा हैं, वह 14 मार्च को शनि की कुंभ राशि से निकलकर देवगुरु बृहस्पति की मीन राशि में आ जाएंगे और एक महीना यहां रहेंगे। मीन राशि सूर्य की मित्र राशि है। यहां बुध ग्रह भी मौजूद होंगे तो सूर्य उनके साथ मिलकर बुध आदित्य योग बनाएंगे और यह योग ज्योतिष में बहुत ही मायने रखता है। मीन राशि में तो राहु भी बैठे हैं और पिछले 5 महीने से बैठे हैं। अभी 13 महीने और वह मीन राशि में बैठे रहने वाले हैं। राहु एक पापी ग्रह है। मायावी ग्रह हैं। सूर्य के साथ उनकी शत्रुता है। राहु, सूर्य को ग्रहण लगा देते हैं। 14 मार्च को जब सूर्य मीन राशि में आएंगे तो एक तरफ अपने दोस्त बुद्ध के साथ उनका कांबिनेशन बनेगा और दूसरी तरफ अपने घोर शत्रु राहु के साथ उनका आमना-सामना होगा। इससे ग्रहण दोष भी बन जाएगा। 14 मार्च से 13 अप्रैल तक सूर्य और राहु का यह ग्रहण दोष बना रहेगा। 18 साल के बाद मीन राशि में राहु और सूर्य एक साथ आ रहे हैं इसलिए ज्योतिष की दुनिया में काफी बड़ी हलचल होना स्वाभाविक है।

सूर्य ग्रहों के राजा हैं। संसार की आत्मा के प्रतीक हैं। ऊर्जा का पावर हाउस है और ज्योतिष में इन्हें पिता का दर्जा भी दिया गया है। जबकि राहु मायावी ग्रह हैं। पापी ग्रह हैं। शैडो ग्रह हैं। तिलस्मी ग्रह हैं और यह एक ऐसे ग्रह हैं जो सूर्य और चंद्रमा को ग्रहण भी लगा देते हैं। दोनों ग्रहों की आपस में भारी दुश्मनी भी है। जब इन दोनों ग्रहों की युति होती है तो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ काफी प्रभावित होती है। ऐसे समय में जो बच्चे पैदा होते हैं, उनकी कुंडली में ग्रहण दोष होता है।

जिन लोगों की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है, सफलता उनके कदम चूमती है और वह करियर में नए शिखर पर पहुंचते हैं। अप्रैल महीने में सूर्य पृथ्वी के निकट पहुंच जाते हैं और अपनी उच्च स्थिति को प्राप्त करते हैं यानी अपनी उच्च मेष राशि में आ जाते हैं और बहुत ज्यादा पावरफुल हो जाते हैं लेकिन अक्टूबर के महीने में सूर्य पृथ्वी से दूर जाकर नीच अवस्था में पहुंच जाते हैं और उनके शुभ फलों में कमी आ जाती है।

14 मार्च को सूर्य का राशि परिवर्तन जहां कुछ राशियों के लिए बहुत शानदार रहने वाला है क्योंकि सूर्य और बुध की युति से बनने वाला बुध आदित्य योग कई राशियों को जबरदस्त सफलता देगा तो वहीं पर सूर्य और राहु की युति से बनने वाला ग्रहण दोष कुछ राशियों को झटका भी देगा।

सबसे पहले तो उन राशियों की बात करने जा रहे हैं, जिनके लिए सूर्य का यह गोचर काफी अच्छा रहने वाला है और इनमें पहली भाग्यशाली राशि वृषभ राशि है। सूर्य का मीन राशि में गोचर वृषभ राशि वालों को जबरदस्त कामयाबी देगा। कई अटके हुए काम बनते चले जाएंगे। लव लाइफ बेहतर होगी। नौकरी में खुशखबरी मिलेगी। प्रमोशन का योग बनेगा। पसंदीदा जगह पर तबादले का योग भी बन सकता है। करियर रफ्तार पकड़ेगा। विदेश जाने की इच्छा पूरी हो सकती है। जीवन में सुख-सुविधा बनी रहेगी। सूर्य का गोचर आपके रिश्ते को भी मजबूत बनाएगा।
PunjabKesari Sun Transit

दूसरी भाग्यशाली राशि मिथुन राशि है, जो बुद्ध की राशि है और राहु की यह उच्च राशि है। बुध तथा सूर्य एक साथ मिलकर मिथुन राशि वालों को जबरदस्त फायदा देंगे यानी मिथुन राशि वालों पर पापी ग्रह राहु की कृपा तो बनी ही रहेगी, बुध और सूर्य भी मिथुन राशि वालों के भाग्य को तेजी से आगे बढ़ाएंगे। भाग्य का साथ मिलने वाला है। अगर नौकरीपेशा हैं तो जीवन में कुछ बड़ा पद हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं। पार्टनर के साथ आपसी रिश्ते और मजबूत होंगे और करियर में भी ऊंची उड़ान भरते दिखाई देंगे।

तीसरी भाग्यशाली राशि कन्या राशि है। सूर्य का गोचर कन्या राशि वालों को अप्रत्याशित तरीके से लाभ प्राप्त कराने में कामयाब रहेगा। इस अवधि में मजबूत स्थिति में नजर आएंगे। नौकरी में स्थिरता का अनुभव करेंगे। विदेश यात्रा के अच्छे मौके प्राप्त कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान धन संचित करने में कामयाब रहेंगे। रिश्ते में मजबूती का अनुभव करेंगे।

चौथी भाग्यशाली राशि धनु राशि है। धनु राशि वाले अपने परिवार या छोटे भाई-बहनों के साथ कहीं तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए यह गोचर काफी फायदा लेकर आएगा। सूर्य की दृष्टि आपकी बचत में वृद्धि के शुभ संकेत भी दे रही है। इनकम में बढ़ोतरी होगी। धनु राशि वाले जो भी काम शुरू करेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी। इंक्रीमेंट के साथ प्रमोशन का योग बन रहा है। आपको बिजनेस में तरक्की मिल सकती है। आप अपने कारोबार का विस्तार कर सकते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सूर्य गोचर शुभ रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मजबूत रहेंगे।


अब उन राशियों का जिक्र करेंगे जिन्हें सूर्य और राहु के इस ग्रहण योग के दौरान 14 मार्च से 13 अप्रैल तक की अवधि में थोड़ा सतर्क भी रहना होगा क्योंकि हो सकता है कि आपको मन चाहे नतीजा न मिलें। बनते हुए  काम में कुछ अड़चन भी आ सकती है। ऐसी चार राशियों के इस ग्रहण योग से खर्चे बढ़ सकते हैं और कई तरह के आरोपों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसी राशियां कौन सी हैं और इन राशियों के जीवन में क्या क्या सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सिंह राशि वालों को स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर विशेष ध्यान देते हुए सावधानी से चलने की जरूरत है। मीन राशि में सूर्य-राहु की युति के दौरान अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है अन्यथा कर्ज लेने की स्थिति बन सकती है। इस अवधि में महत्वपूर्ण व्यापारिक सौदे आपके सामने आ सकते हैं, जिन पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होगी। वैवाहिक जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ किसी बात पर अनबन होने की आशंका बन रही है।

तुला राशि वालों के लिए मीन राशि में सूर्य और राहु की युति सकारात्मक परिणाम नहीं ला रही। इस दौरान विरोधियों से चुनौतियां मिलने के संकेत मिल रहे हैं, जिसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप खुद को ऐसी स्थितियों में पा सकते हैं, जहां आपके विरोधियों का पलड़ा भारी रहेगा। क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखना जरूरी रहेगा अन्यथा पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कई तरह की परेशानी खड़ी कर सकते हैं और आपके कार्यों में भी बाधाएं आ सकती हैं।

कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य और राहु की युति प्रतिकूल परिस्थितियां उत्पन्न कर सकती है। इस दौरान वित्तीय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं, जिसकी वजह से मासिक बजट बिगड़ सकता है। इस अवधि में आप पर लगाए जाने वाले आरोपों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है तो सावधान रहें। नौकरी पेशा जातकों को अधिकारियों और सहकर्मियों की वजह से कामकाज में परेशानी हो सकती है। वहीं पारिवारिक जीवन की बात करें तो परिवार के किसी सदस्य के साथ बेमतलब का विवाद भी हो सकता है इसलिए इस अवधि में शांत रहें।

मीन आपकी ही राशि में सूर्य और शनि की युति बन रही है, जिसकी वजह से आपको धन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में वाद-विवाद से दूर रहें अन्यथा कानूनी मामलों में फंस सकते हैं। निवेश करने से किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान होने की आशंका बन रही है। इस अवधि में अपने साथ-साथ पूरे परिवार की सेहत का ध्यान रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। इस राशि के जातकों को सामाजिक जीवन या व्यापार के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

 गुरमीत बेदी
 9418033344
PunjabKesari Sun transit
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!