ये वास्तु टिप्स बना सकते हैं आपकी लाइफ को पहले से ज्यादा बेहतर

Edited By Lata,Updated: 25 Mar, 2019 01:34 PM

vastu tips in hindi

हर व्यक्ति अपने जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति चाहता है। आज के समय में सफलता और अधिक से अधिक धन कमाना मनुष्य का लक्ष्य है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हर व्यक्ति अपने जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति चाहता है। आज के समय में सफलता और अधिक से अधिक धन कमाना मनुष्य का लक्ष्य है। वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। हालांकि यह भी एक सच्चाई है कि सिर्फ उपायों से अपनी किस्मत को नहीं बदला जा सकता है, कर्म भी उतने ही आवश्यक हैं, लेकिन फिर भी वास्तु में जीवन की दशा और दिशा में परिवर्तन करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। तो अगर कोई व्यक्ति इन्हें अपना ले तो वे अपनी लाइफ से कुछ मुसीबतें हल कर सकता है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv
फेंगशुई के अनुसार ड्रैगन को सकरात्मक ऊर्जा का प्रतीक बताया गया है और साथ ही कहा जाता है कि इसे रखने पर आलस दूर होता है और चनात्मक और सृजनात्मक विषयों में जागृति बढ़ती है। लेकिन एक बात का ख्याल रखें कि इसे केवल ऑफिस में रख सकते हैं घर पर नहीं। क्योंकि इसे घर में रखने पर परिवाल वोलों में आपसी झगड़ा बढ़ता है। 
PunjabKesari, kundli tv, golden tree image
कहते हैं कि क्रिस्टल ट्री को घर या कार्यालय में रखने से सुख-समृद्धि आती है। इसे रखने पर व्यवसाय में बढ़ोतरी होती है और साथ ही सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर कोई रुक गया हो तो इसे रखने पर दोबारा शुरु किया जा सकता है। 
PunjabKesari, kundli tv
वास्तु में बांस के पौधे को लगाना शुभ माना जाता है। क्योंकि इससे सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है। इसे भी घर या ऑफिस दोनों जगह रख सकते हैं। अगर इसे साज-सजावट की दृष्टि से देखा जाए तो ये बहुत ही खूबसूरत लगता है। बांस के पौधे के बारे में कहा जाता है कि कार्यालय में मेज पर सीधी ओर रखना लाभकारी होता है। इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा खुद ही नष्ट हो जाती है। वहीं अगर इसे घर में रखना हो तो पूर्व या दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, ship image
फेंगशुई के अनुसार, सुनहरे सिक्कों वाला जहाज आय के नए रास्ते खोलने वाला होता है और कहा जाता है कि व्यापार को बढ़ाने वाला होता है। इसे रखने पर व्यक्ति को सफलता व उन्नति हासिल होती है। घर में इसे मुख्य द्वार के पास रखना ज्यादा अच्छा होगा और ऑफिस में अपनी मेज पर रखने से लाभ मिलेगा। 
PunjabKesari, kundli tv, laughing buddha image
कहते हैं कि लाफिंग बुद्धा को कहीं भी रखा जा सकता है, ये शुभ फल ही प्रदान करता है। यह स्वास्थ्य, आरोग्यता, करियर, धन लाभ के साथ संतान प्राप्ति में सहायक होता है। लाफिंग बुद्धा को इस तरह रखते हैं कि वह घर में प्रवेश करता हुआ प्रतीत हो। फेंगशुई में माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा का हंसता हुआ चेहरा काफी सकारात्मक ऊर्जा देने वाला होता है। धन के संचय में आने वाली समस्याएं लाफिंग बुद्धा रखने से दूर हो जाती हैं। बेवजह होने वाले खर्चों को रोकने और आय में वृद्धि लाने में सहायक होता है। लॉफिंग बुद्धा को आप अपने ऑफिस टेबल पर रखना चाहिए। यह धन की बचत करने में मददगार होता है।   
राहु-केतु का गोचर, जानें, सितंबर 2020 पर कैसा रहेगा राशियों का हाल(video)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!