Weekly numerology (16th-22nd October): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Oct, 2023 09:09 AM

weekly numerology

मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन यात्राओं के योग लेकर आया है। कामकाज संबंधी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। सप्ताह की शुरुआत में किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको व्यस्त रखेगी। जिसके चलते निजी जीवन पर कम ध्यान दे पाएंगे। दोस्तों की सहायता से अपने काम को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। हालांकि सप्ताह के अंत में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। किसी गलत काम में न फंसे।
उपाय:- माता-पिता के चरण स्पर्श का आशीर्वाद लें। एक काला-सफेद कंबल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। सेहत का ख्याल रखें। पैरों का दर्द और कमर के दर्द की समस्या परेशानी का कारण बन सकती है। अनिंद्रा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनती है। हालांकि सप्ताह के मध्य से आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। बृहस्पतिवार के दिन आप मनोबल में वृद्धि महसूस करेंगे। सेहत में सुधार आने की संभावनाएं बनती है। किसी अधूरे काम के पूरा होने के योग बनते हैं। शुक्रवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलेगी। शनिवार का दिन कामकाज के नजरिए से अच्छा रहेगा। अपने काम को आगे बढ़ाने का विचार बनाएंगे। रविवार के दिन भावनाओं में आकर किसी को कोई वायदा न करें।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पात्र में जल पीएं। गुड़ का सेवन करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका मन ज्योतिष विद्या या अन्य किसी गुप्त विद्या को सीखने के लिए आकर्षित हो सकता है। कामकाज की अधिकता के कारण मेहनत अधिक करनी होगी हालांकि यथा उचित परिणाम भी अवश्य मिलेंगे। बुधवार का दिन प्रतियोगिताओं में सफलता के योग लेकर आया है। आलस्य के कारण अपने काम न बिगाड़ें। सप्ताह के मध्य का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों को मेधावी प्राप्त होने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में किसी और के प्रभाव के कारण किसी विदेशी शैली को सीखने का मन बना सकते हैं।
उपाय:- सरस्वती मां की आराधना करें और उन्हें नीले रंग के फूल अर्पित करें। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें। 

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। काम संबंधी यात्राएं आपके लिए सफल रहेंगी। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में भी लाभ होने के योग बनते हैं। हालांकि बुधवार के दिन छोटे बहन-भाइयों के साथ कुछ अनबन होने की संभावना बनती है। अपने क्रोध पर काबू रखें और परिस्थितियों को बिगड़ने से बचाएं। सरकारी काम में अभी कुछ विलंब का सामना करना पड़ सकता है। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। सप्ताह के अंत का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मानकर चलना लाभदायक रहेगा।
उपाय :- कोई अनैतिक काम करने से बचें। भगवान गणेश की आराधना करें और उन्हें दुर्वा अर्पित करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक पांच वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। कामकाज की अधिकता के कारण स्वभाव में क्रोध उत्पन्न हो सकता है। हालांकि बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ और सलाह प्राप्त होगी। सप्ताह के अंत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। रविवार के दिन भावनाओं में आकर किसी को अपना भेद न बताएं अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी गलत काम को करने से बचें।
उपाय:- भगवान सूर्य की आराधना करें। भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम अच्छे रहेंगे। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। मकान खरीदने के भी योग बनते हैं। आय के नए साधन प्राप्त हो सकते हैं। घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन संभव है। सप्ताह के मध्य का समय हालांकि कामकाज की अधिकता के कारण व्यस्त रहेगा। अपनी भावनाओं और परिस्थितियों के मध्य असमंजसता में फंसे रहेंगे। सप्ताह के अंत में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर काम करने से लाभ होगा। बेकार के वहम के कारण अपने रिश्तों में दरार उत्पन्न न करें। किसी की कही-सुनी बातों पर भरोसा न करें।
उपाय:- गुड़ का दान मंदिर में करें। जीवनसाथी के साथ कोई भेद न रखें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा है। इस दिन की गई यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। प्रॉपर्टी संबंधी मामले भी सामने आ सकते हैं। बुधवार के दिन भाई-बहनों के साथ जमीन-जायदाद को लेकर कोई बहस संभव है। हालांकि बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अपने क्रोध पर काबू रखकर बड़ों की सलाह मानकर चलना लाभदायक रहेगा। मां के साथ कुछ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत का समय भी आपके लिए अनुकूल रहेगा। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। विदेशी काम से भी लाभ होने के योग बनते हैं।
उपाय:- शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बन सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामले आपके हक में परिवर्तित हो सकते हैं। कामकाज के नए आयाम आपको मिलेंगे। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। क्रोध में आकर जीवनसाथी को अपशब्द न कहें अन्यथा बातें बढ़ सकती हैं। सप्ताह के मध्य का समय कार्यक्षेत्र पर अधिक व्यस्त रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलेगी। रविवार के दिन भावनाओं में आकर कोई निर्णय लेने से बचें। 
उपाय:- शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और जाने-अनजाने हुई अपनी गलतियों की क्षमा याचना करें। रात्रि में किसी तरल दवाई का सेवन न करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा मंदा रहेगा। कुछ अनचाही यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। सेहत का ख्याल रखें। आलस्य के कारण अपने काम को आने वाले समय पर डालने की कोशिश करेंगे। आपके रुके स्वभाव का असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है। बुधवार के दिन प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में लड़ाई झगड़े की संभावनाएं बनती हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य से आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। सरकारी काम पूरे होने के योग बनते हैं। पिता की सलाह मानकर चलना लाभदायक रहेगा। शनिवार के दिन प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में किसी काम को जल्दी करने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे।
उपाय:- संतान पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। गुड़ और शहद का सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!