कामयाबी चाहिए तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

Edited By ,Updated: 01 Dec, 2016 11:23 AM

mayabi  careers  without plan  actually think   professional advice

अगर आप भी अपना करियर बदलने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी और वजह से परेशान हैं, तो अगला कदम...

नई दिल्ली : अगर आप भी अपना करियर बदलने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी और वजह से परेशान हैं, तो अगला कदम जल्दबाजी में न उठाए। नौकरी करने वाले और उसकी तलाश में भटकने वाले लोगों के लिए ये उनके जीवन का अहम फैसला साबित हो सकता है। करियर बदलने का परिणाम अच्छा और बुरा दोनों ही हो सकता है। इसलिए जब भी आप अपना करियर बदलने के बारे में सोचें तो इन गलतियों को कभी न करें और हमेशा इनसे बचने की कोशिश करें।

बिना प्लान के न उठाए कोई कदम-
अगर आप करियर चेंज करना चाहते हैं तो उसके लिए एक प्रॉपर प्लान बनाएं और कोई भी कदम जल्दबाजी में न उठाए। बिना किसी प्लानिंग के करियर बदलने का फैसला सबसे बड़ी गलती साबित हो सकता है। एक सफल करियर चेंज में महीनों भी लग सकते हैं, लेकिन इस वक्त करियर को लेकर दिया गया ये समय आपको आने वाले समय में खुशियां देगा।

वास्तविक रूप से सोचें-
कुछ लोग अपना करियर सिर्फ इसलिए बदलने के बारे में सोचने लगते हैं कि उन्हें अपने मौजूदा करियर या फिर जॉब में मजा नहीं आ रहा होता है, लेकिन करियर कोई मजाक नहीं है इसलिए जब भी आप इसको लेकर फैसला करें तो वास्तविक रूप से सोचें न कि भावुक होकर।

दबाव-
आपका करियर आपके हाथों में होता है इसलिए उसको लेकर फैसला अपने माता-पिता  पर न छोड़ें। करियर को लेकर खुद से फैसला करें और दूसरों की बातों में न आएं। अगर आप दूसरों के प्रेशर में आकर अपना करियर बदल लेतें हैं और नई जॉब में फिट नहीं हो पाते हैं, तो खुद सोचिए भविष्य में ये आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रोफेशनल्स की सलाह-
अगर आपने करियर बदलने का पूरा मन बना लिया है तो बेहतर ये होगा कि एक बार स्विच करने से पहले अपने उस करियर के प्रोफेशनल्स की सलाह जरूर लें, जिसमें आप जाना चाहते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स की भी सहायता ले सकते हैं। जिस तरह जॉब ढूंढने के लिए नेटवर्किंग अहम होती है ठीक उसी तरह करियर चेंजर्स के लिए भी ये बेहद अहम है।

दूसरों की सफलता-
अक्सर लोगों को अपने से ज्यादा दूसरों की चीजें अच्छी लगती है। अगर आपका बेस्ट फ्रेंड या पड़ोसी अपने करियर में कामयाब है तो इसका ये मतलब नहीं कि आपको भी उसी करियर में सफलता मिलेगी। अपना करियर बदलने से पहले अपने आपको आंकना न भूलें, क्योंकि हर एक व्यक्ति के अंदर अपनी अलग क्वालिटी होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!