रेलवे NTPC 35,277 भर्ती नोटिफिकेशन में किए गए ये 7 बदलाव

Edited By Sonia Goswami,Updated: 16 Mar, 2019 01:33 PM

rrb ntpc recruitment 2019

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पदों पर भर्तियों के लिए कुछ दिन पहले जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसमें कुछ बदलाव किए हैं।

एजुकेशन डेस्क: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पदों पर भर्तियों के लिए कुछ दिन पहले जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसमें कुछ बदलाव किए हैं। ये बदलाव जनरल कैटेगरी के गरीब लोगों के लिए आरक्षण (ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन) के नियमों, परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आरक्षित वर्गों, आईटीआई के तहत सूचना पाने जैसी प्रावधानों से जुड़े हुए हैं। आपको बता दें कि RRB NTPC के तहत 35,277 पदों पर वैकेंसी निकली गई हैं। इनमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पद शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है। 

PunjabKesari

RRB NTPC 2019 notification ने किए गए ये बदलाव- 
1. अगर कोई परीक्षार्थी OBC/SC/ST/EWS/PwBD कैटेगरी के उम्मीदवार के तौर पर 1st stage CBT क्वालिफाई करता है तो उसे अगले चरण में भी OBC/SC/ST/EWS/PwBD कैटेगरी के तौर पर ही शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। 

2. ऐसे उम्मीदवार जो ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन  के तहत आवेदन कर रहे हैं उन्हें सक्षम अथॉरिटी द्वारा जारी किया गया आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र (इनकम एंड एसेट सर्टीफिकेट) डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तिथि पर दिखाना होगा। ये आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र वित्तीय वर्ष 2017-2018 का होना चाहिए क्योंकि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है।  पहले के नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि तक ये सर्टिफिकेट आवेदक के पास होना जरूरी थी क्योंकि इसकी डिटेल्स ऑनलाइन एप्लीकेशन में मांगी गई थी। 
 

3. ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र कौन जारी कर सकता है? इसके लिए सक्षम अथॉरिटी की लिस्ट आरआरबी एनटीपीसी विज्ञापन के  Annexure III में दी गई है। 

PunjabKesari

4. अगर कोई उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस कैटेगरी आरक्षण पाने के नियमों पर खरा नहीं उतरता है तो इस कैटेगरी के तहत उसका आवेदन परीक्षा प्रक्रिया में आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। हालांकि अगर वह उम्मीदवार जनरल कैटेगरी (अनारक्षित कैटेगरी) आवेदक की योग्यता को पूरा करता है तो उसे जनरल कैटेगरी का मान लिया जाएगा। 

 

5. रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्क्राइब के लिए शर्त हटा दी है। पहले विज्ञापन में कहा गया था कि PwBD ( Persons With Benchmark Disability) उम्मीदवारों के स्क्राइब की अकादमिक योग्यता PwBD उम्मीदवार से एक स्टेप कम होनी चाहिए। लेकिन अब नोटिफिकेशन से यह शर्त हटा दी गई है।  

 

6. वह नियम भी हटा दिया गया है जिसमें यह कहा गया था कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक कोई जानकारी हासिल करने के लिए (यहां तक कि जो आरटीआई एक्ट के तहत मांगी गई हो) दायर किए गए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। इस शर्त को भी हटा दिया गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!