सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबें जो बदल देंगी आपका जीवन

Edited By Sonia Goswami,Updated: 26 Jun, 2018 01:20 PM

the best inspirational books that will change your life

कई बार जीवन में हम अकेले पड जाते हैं और हमे गति देने वाला कोई नहीं होता। हमारी सोच ही हम पर हावी होने लगती है।

कई बार जीवन में हम अकेले पड जाते हैं और हमे गति देने वाला कोई नहीं होता। हमारी सोच ही हम पर हावी होने लगती है। बेचैन मन कुछ करने की बजाए पीछे को खींचने लगता है ऐसे में हमें कुछ अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए जो हमें सही-गलत को पहचानने में मददगार साबित होती हैं। आज हम कुछ किताबों के बारे में आपको बताएंगे जो आपके जीवन की आगे बढ़ने की प्रेरणा तो देगी हीं साथ ही नई सोच का सृजन भी होता है।
 
इन किताबों से लाए जीवन में बदलाव 

1. सकारात्मक सोच की शक्ति
जिस समय यह किताब मार्कीट में आई तो कुछ ही दिनों में इस किताब में काफी लोगों को आकर्षित किया था। इस किताब में लेखक नार्मन विन्सेंट ने सफलता प्राप्त करने के कुछ तरीकों को बताया है। और आज उनके द्वारा बताए उन तरीकों को अपनाकर बहुत से लोगों ने सफलता हासिल भी की है।

एक बेहतरीन सुविचार : “आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि तुम लगातार चुनौती का सामना करते रहो। निष्क्रिय रहना ही डर का सबसे बड़ा कारण है। जबतक आप चुनौती का सामना नहीं करोगे तब तक आप जीवन में सफलता हासिल नहीं कर सकते। इसीलिए आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आपको लगातार क्रिया करते रहना बहुत जरुरी है। क्योंकि निष्क्रियता ही डर की जननी है।”

2.जैसा तुम सोचते हो

ज्यादातर प्रेरणादायी किताबे आप जल्द से जल्द कैसे काम कर सकते हो इससे जुड़ी होती है। इसी विषय पर यह किताब 1902 में जेम्स एलन द्वारा लिखा गया एक साहित्य है। जो काफी अच्छा और प्रेरणादायक है। इसमें बताया गया है कि कैसे आपके विचार ही आपका व्यवहार बनते है और कैसे आपका व्यवहार ही आपके काम में परिवर्तित होता है।

एक प्रेरणादायक सुविचार : “सपने देखने वाले लोग इस दुनिया के उद्धारकर्ता होते है। जैसे कभी-कभी दिखने वाली दुनिया भी न दिखाई देने लगती है वेसे ही इंसानों को भी सपने दिखाई देते है। इसीलिए इंसान ने अपनी दृष्टी हमेशा साफ और सकारात्मक रखनी चाहिए।”


3.सोचिए और अमीर बनिए

नेपोलियन हिल ने “40 करोड़पतियो” का इंटरव्यू लिया। ये जानने के लिए कि उनके कौन से असाधारण विचार और उनका व्यवहार उन्हें सफलता की ओर ले जाता है और काफी कोशिश करने के बाद उन्हें यही मानना पड़ा था।

एक बेहतरीन सुविचार : “जिंदगी में आने वाले सारे अवसर आपकी कल्पनाशक्ति में ही आपका इंतज़ार कर रहे है। कल्पनाशक्ति आपके दिमाग की एक कार्यशाला है। आप अपनी कल्पनाशक्ति को बदलकर सफलता और संपत्ति हासिल कर सकते हो।”

4.लक्ष्य 

जब ये किताब पहलीबार मार्कीट में आई थी। तो सारी दुनिया में धूम मचा दी। जिस किसी ने ये किताब नहीं पड़ी होंगी तो आज ही खरीदे और पढ़े। इस किताब को पढ़कर आपको ये एहसास होगा कि सही में लक्ष्य पाना कितना आसान है! इस किताब में दिए कुछ सीक्रेट तरीके सचमुच में बेहतरीन है। Brian Tracy द्वारा लिखी गई ये किताब सचमुच में जो इन्सान जिंदगी में कुछ पाना चाहता है। कुछ लक्ष्य को हासिल कराना चाहता है। उसके लिए है!

5.रहस्य

The Secret Book दुनियाभर की किताबों में से सबसे ज्यादा बेची गई किताबों के लिस्ट में आती है। इतना ही नहीं इस किताब पर फिल्म भी आयी है। इस किताब में आकर्षण का सिधांत इस विषय पर काफी अच्छी और प्रैक्टिकल जानकारी दी गई है।

 

6.बड़ी सोच का बड़ा जादू

प्रेरित होने का सबसे अच्छा तरीका अपने दिमाग की नकारात्मकता को निकालकर उसे सकारात्मक विचारो से भरना है लेकिन सिर्फ सकारात्मक सोचने से कुछ नहीं होगा हमें बड़ा भी सोचना होंगा। तभी हमें उसका जादू यानी अच्छे परिणाम दिखेगे “बड़ी सोच का बड़ा जादू” ये किताब आपका सोचने का तरीका बदल देगी।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!