कार्यस्थल पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

Edited By bharti,Updated: 26 Jul, 2018 06:25 PM

these tips will help you increase productivity at workplace

हम में बहुत सारे लोग चाहते है कि वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा और अच्छा काम कर सके, लेकिन कई बार चाहते...

नई दिल्ली : हम में बहुत सारे लोग चाहते है कि वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा और अच्छा काम कर सके, लेकिन कई बार चाहते हुए भी वह अपने वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिव नहीं रह पाते। जिसका सीधा असर इनके काम और  करियर पर पड़ता है । एेसे में अगर आप चाहते है कि वर्कप्‍लेस पर प्रोडक्टिव बने रहें तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप प्रोडक्टिव बने रहें 

काम करने के तरीकों में बदलाव 
व्‍यक्तिगत जीवन में काम करने के तरीकों में बदलाव लाकर आप ऑफ‍िस में ज्‍यादा प्रोडक्टिव हो सकते हैं। इसका सबसे अच्‍छा तरीका है, एक समय पर एक काम पर ध्‍यान देना और यह आपके काम, व्‍यक्तिगत जीवन, सामाजिक व सामुदाय‍िक जीवन और स्‍वास्‍थ्‍य को सकारात्‍मक तरीके से प्रभावित करेगा। 

एनर्जी और टाइम को मैनेज करें 
प्रोडक्टिव होने का एक और तरीका है अपनी एनर्जी और टाइम को मैनेज करना। ऐसे कामों की सूची बनाइए जिसे पूरा करना है लेकिन जिसमें कम मेंटल एनर्जी की जरूरत हो। अगर आप शाम को बेहतर काम कर पाते हैं तो आप सुबह काम की धीमी शुरुआत करें और चैलेंजिंग टास्‍क को दिन के दूसरे पहर में पूरा करें।

अनुशासन बनाए रखें
अगर आपको जरूरी काम दूसरे दिन करना हो तो बेहतर है कि एक रात पहले अपने कैलेंडर को एग्‍जामिन कर लें। आपके काम को बांट लें और काम को पूरा करने के लिए माइक्रो-गोल्‍स की लिस्‍ट तैयार कर लें। प्रोडक्टिवि‍टी का राज अपने कमिटमेंट को पूरा करना और समय के साथ अनुशासन बनाए रखना है। प्राडेक्टिविटी आपके लिए क्‍या है, अगर आप यह समझ गए तो अपने हाथ के काम को पूरा करने के लिए जरूरी एनर्जी आपको मिलेगी और कम समय में भी आप बेहतर रिजल्‍ट दे पाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!