कॉम्पिटेटिव एग्जाम  में सफलता पाने के लिए बदल ले अपनी ये आदतें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Dec, 2017 05:02 PM

to achieve success in the competitive examination  these habits change

आज कल हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है। इसलिए आज भी ज्यादातर स्टूडेंट्स  अपनी पढा़ई के साथ - साथ या कॉलेज के

नई दिल्ली: आज कल हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है। इसलिए आज भी ज्यादातर स्टूडेंट्स  अपनी पढा़ई के साथ - साथ या कॉलेज के बाद किसी ना किसी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करना शुरु कर देते। कई बार वह 1 - 2 साल तक लगातर इन कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करते रहते है,लेकिन कई बार उनको सफलता हासिल करने में कई साल लग जाते है लेकिन उन्हें यह समझ ही नहीं आता कि क्यों उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही। दरअसल, उसकी असफलता के लिए उसकी मेहनत नहीं बल्कि उसकी आदतें ज्यादा जिम्मेदार होती हैं। आइए जानते है कुछ एेसी आदतों के बारे में जिन्हें बदलकर आप अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं

हर समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल 
आज सभी के लिए फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सक्रियता दिखाना एक आदत बन चुकी है। ऐसे में आम तौर पर लोग दिन तीन से चार घंटे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है।लिहाजा अगर आपको सीमित समय में सफलता चाहिए तो आपको समय की महत्ता को पहचानना होगा। परीक्षा में सफलता पाने तक आपको सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और अपना समय  पढ़ाई पर लगाएं । 

प्रैक्टिस को लेकर लापरवाही 
ज्यादातर युवा एग्जाम की तारीख नजदीक आने से कुछ समय पहले ही अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर होते है। सफलता पाने के लिए इस आदत को सुधारना बेहद जरुरी है।  आपको अपनी इस आदत में सुधार करने की आपको चाहिए कि एक परीक्षा से दूसरी परीक्षा के बीच के गैप को सही रूप में इस्तेमाल किया जाएं। आपके लिए हर दिन महत्तवपूर्ण है लिहाजा आपको चाहिए किसी भी दिन अपनी प्रैक्टिस में लापरवाही न करें।

ज्यादा  फिल्में देखना
परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट खुदको रिलैक्स रखने के लिए फिल्मों का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार इसी आदत के चलते धीरे-धीरे ज्यादा फिल्में देखने लगते है। उन्हें अपनी आदत में सुधार करने की जरूरत है। आप ऐसा करके हर दिन एक से दो घंटे बचा सकते हैं । जो आपके लिए लाभदायक ही साबित होगा। 

शादी या पार्टी में जाने की आदत
आपको चाहिए कि आप परीक्षा की तैयारी के दौरान खुदको रिजर्व रखें। इसके लिए आपको खास तौर पर शादी और आसपास होने वाली पार्टियों से दूर रहना चाहिए।  कई लोगों को पार्टी करना और दोस्तों के साथ किसी समारोह में समय बिताना पंसद आता है, लेकिन आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपकी यह आदत आपका उस दिन को बर्बाद करती ही है, उसके बाद भी कुछ दिनों तक आप थकावट महसूस करते हैं।

टाइम टेबल पर ध्यान ना देना 
अक्सर हम पढ़ाई या एग्जाम की तैयारी करने के लिए टाइम टेबल तो बनाते हैं लेकिन उसे अमल में नहीं लाते। ऐसा करना सबसे बुरी आदतों में से एक होता है। आपको चाहिए कि टाइम टेबल बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि आप कितने घंटे तक पढ़ सकते हैं। टाइम टेबल उसी हिसाब से बनाना चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!