इंटरव्यू के दौरान की गई यह गलतियां छीन सकती हैं आपकी नौकरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jul, 2017 06:39 PM

your job can take away the mistakes made during the interview

इंटरव्यू  किसी भी जॉब को पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव होता...

नई दिल्ली :  इंटरव्यू  किसी भी जॉब को पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इसलिए इंटरव्यू के लिए हम बहुत सारी बातों की तैयारी पहले से ही कर लेते है। ताकि इंटरव्यू में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। हम इंटरव्यू देते वक़्त छोटो-छोटी बातो पर ध्यान नहीं देते है। लेकिन ये छोटी-छोटी चीजे ही है जिससे आपका अच्छा इंटरव्यू  होने के बावजूद भी आपको नौकरी नहीं मिलती । क्योंकि यहीं गलतियां रिक्रूटर के सामने आपका इम्प्रेशन बिगाड़ सकती हैं।

जुबान पर रखें कंट्रोल 
पूरे इंटरव्यू के दौरान यह मानकर चलें कि आपकी निजी राय में नियोक्ता को कोई भी दिलचस्पी नहीं है। इसलिए आपसे जो भी सवाल पूछा जाए उसका पॉइंट टू पॉइंट उत्तर दें। यदि आप ग्रामीण परिवेश से सम्बन्ध रखते हैं तो अपनी भाषा-शैली पर खास ध्यान दें। केवल हिन्दी या अंग्रेजी का ही प्रयोग करें। यदि आप अंग्रेजी बोलने में पारंगत नहीं हैं और उच्चारण में असहज महसूस करते हैं तो नियोक्ता को इम्प्रेस करने के चक्कर में ऐसी कोई बात न बोलें जो आपका इम्प्रेशन बिगाड़ दे। यदि आप किसी सवाल को ठीक से सुन या समझ न पाएं तो आप नियोक्ता से सवाल को दोहराने का आग्रह कर सकते हैं। कोई भी जवाब देते समय आवेशित या भावुक होना नियोक्ता को आखर सकता है, इसलिए अपनी टोन और शब्दों में संतुलन रखते हुए शांत भाव से प्रश्नों का उत्तर दें।

नकारात्मक बातों से बचें
इंटरव्यू के दौरान अपनी पुरानी नौकरी, बॉस अथवा टीम के बारे में कोई भी नकारात्मक बात करने से बचें। बेशक आप किसी प्रतिद्वंदी कम्पनी में ही क्यों न इंटरव्यू दे रहे हों, पुरानी कम्पनी के बारे में नकारात्मक बात कहना आपका इम्प्रेशन बिगाड़ सकता है। यदि आपसे नौकरी छोड़ने के कारण के बारे में पूछा जाए तो आप सरल शब्दों में यह कह सकते हैं कि पुरानी कम्पनी में मिल रही ग्रोथ से आप संतुष्ट नहीं है अथवा कुछ नया अनुभव हासिल करना चाहते हैं।

रिज्यूम में झूठ न लिखें 
क्योंकि रिज्यूम ही किसी सरकारी या प्राइवेट जॉब का पहला चरण होता है इसलिए कई लोग अपनी क्वालिफिकेशंस या स्किल्स को बढ़ा-चढ़ा कर लिख देते हैं। कोई भी गलत जानकारी देना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। यदि आप कोई ऐसी बात लिख देते हैं जिसके बारे में आप को उचित ज्ञान नहीं है तो रिक्रूटर आपके झूठ को आसानी से पकड़ सकता है, इसलिए उतना ही लिखें व बोलें जितना कि आपको अच्छे से पता हो।

साक्षात्कारकर्ता से नजरें न चुराएं
यह मामला कांफिडेंस की कमी का है। यदि आप सवालों के उत्तर देते वक्त नियोक्ता से नजर चुराते हैं तो यह उसे अखर सकता है। कंधे उचका कर बैठना, टेबल पर वजन देकर आगे को झुक कर बैठना, बेहद ऊंचा या बेहद धीमा बोलना कुछ ऐसी ही बॉडी लैंग्वेज से सम्बंधित गलतियां हैं जो इंटरव्यू के दौरान हमेशा ध्यान में रखनी चाहिएं। आप चाहे तो इंटरव्यू में जाने से पहले अपने दोस्तों या परिवारजनों के साथ ठीक से बैठने और बोलने का अभ्यास कर सकते हैं।

बेढंगे कपड़े पहनने से बचें
यदि आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो आप पहले से अपने कपड़े इस्त्री करवा कर रखें, हमेशा फॉर्मल शर्ट और ट्राउजर पहनकर ही इंटरव्यू देने जाएं। यदि इंटरव्यू की जगह आपके घर से बेहद दूर है और आपने बस या ट्रेन में सफ़र करना है तो कोशिश करें कि आप सफ़र के बाद ही इंटरव्यू के लिए ड्रेस-अप करें। जेब के एक एक्स्ट्रा रुमाल रखें जोकि आपके जूते साफ़ करने के काम आ सकता है। यदि आप टाई पहनकर जा रहे हैं तो बेहद चटख रंग या डिजाईनदार टाई न पहनें। शर्ट के उप्पर के बटन खुले रखना शालीन नहीं माना जाता है। अपनी ऊपर की जेब में पैसे, मोबाईल या कागज वगैरह न रखें। यदि आप परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रखें कि उसकी खुशबू बेहद माइल्ड हो और अत्याधिक इस्तेमाल करने की बजाय कानों के इर्द-गिर्द हल्का सा स्प्रे करें। जब भी इंटरव्यू देने जाएँ उससे एक-दो दिन पहले पूरी ड्रेस पहन कर देख जरुर लें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!