Pagani ने पेश की दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jul, 2018 12:01 PM

pagani introduced the world s most expensive car

कारों के शौकीनों के लिए इटली की स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी पगानी ने एक बेहतरीन कार पेश की है। यह कार फिलहाल दुनिया में सबसे महंगी कार बताई जा रही है। इंग्लैंड में चल रहे गुडवुड फेस्टिवल 2018 में Pagani Zonda HP Barchetta को पेश किया।

जालंधरः कारों के शौकीनों के लिए इटली की स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी पगानी ने एक बेहतरीन कार पेश की है। यह कार फिलहाल दुनिया में सबसे महंगी कार बताई जा रही है। इंग्लैंड में चल रहे गुडवुड फेस्टिवल 2018 में Pagani Zonda HP Barchetta को पेश किया। 

PunjabKesari

क्या है कीमत?
इस कार की कीमत 13.4 मिलियन पाउंड (लगभग 122 करोड़ रुपए के करीब) रखी गई है। इस मंहगी कार में कई दमदार फीचर्स भी है। इतनी कीमत के साथ यह दुनिया की पहली कार है। ऐसे में पगानी दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी बन गई है।

PunjabKesari

इंजन
इस कार में 7.3 लीटर का इंजन लगाया गया है। यह इंजन 789 बीएचपी की पावर पैदा करता है। इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

अन्य फीचर्स
जोंडा एचपी बार्शेटा में चारों तरफ वेंटिलेडेड डिस्क के साथ 380 मिमी ब्रेक दिए दिए हैं। इसमें 6 पिस्टन कैलिपर सामने हैं और पीछे चार पिस्टन कैलिपर हैं। इसके अलावा सस्पेंशन, कॉयल स्प्रिंग्स दी गई हैं।

PunjabKesari

बनाई गई हैं सिर्फ 3 कार
यह एक अल्ट्रा लिमिटेड एडिशन कार है, जिसकी महज 3 यूनिट बनाई गई हैं जो पहले ही बिक चुकी हैं। 'पगानी जोंडा एचपी बारशेट्टा' अपने लोकप्रिय मिड इंजन्ड पगानी जोंडा पर आधारित है, जिसे पहली बार लगभग 19 साल पहले बनाया गया था। यह कार विशेषकर ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है, जो ऊपर से खुली कार में प्राकृतिक हवा को महसूस करना चाहते है।

PunjabKesari

26 सालों में बना चुके हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन कारें
हार्सियो ने 1992 में पगानी ऑटोमोबाइल की स्थापना की थी। इससे पहले उन्होंने लेम्बोर्गिनी कंपनी के साथ काम किया था। पगानी ऑटोमोबाइल ने पिछले 26 सालों में कई शानदार गाड़ियों का निर्माण किया है। हालांकि, अन्य कंपनियों के मुकाबले इसकी उत्पादन क्षमता कम ही रहती है।  

PunjabKesari

ये हैं खासियत

  • इसके साथ ही किसी भी प्रकार का अटैचेबल या कन्वर्टिबल टॉप उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
  • इसकी मुख्य खासियतों में एक क्रॉप्ड विंडशील्ड और कार्बन टाइटेनियम कंपोजिट कंपोनेंट्स हैं।
  • कंट्रास्टिंग व्हील्स का पैटर्न भी शानदार है, जिसके बाईं तरफ के पहिए सिल्वर कलर के और दाईं तरफ के पहिए नीले रंग के हैं।


3.1 सेकंड में पकड़ लेती है 100 kmph की रफ्तार

  •  शानदार डिजाइन के साथ ही कार में 7.3 लीटर मर्सडीज-एएमजी एम120 वी12 इंजन लगा हुआ है, जो सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा हुआ है।
  •  यह गाड़ी महज 3.1 सेकंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!