ऑस्ट्रेलियाई आग में बारिश से राहत, सोशल मीडिया पर #PrayForAustralia कर रहा ट्रेंड (Videos)

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jan, 2020 01:50 PM

australian wildfires as rain brings relief

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग को लेकर पूरी दुनिया में आवाज उठ रही है। सोशल मीडिया पर...

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग को लेकर पूरी दुनिया में आवाज उठ रही है। सोशल मीडिया पर #PrayForAustralia ट्रेंड कर रहा है। दुनिया भर के लोग ऑस्ट्रेलिया में लगी इस आग के रुकने लिए दुआएं मांग रहे हैं। लोगों की प्रार्थनाओं का असर  देखने को भी मिला और सोमवार को हुई बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत दिलाई।

PunjabKesari

 

आग के चलते न्यू साउथ वेल्स राज्य के दूरदराज के हिस्सों में अभी भी दो लोग लापता बताए जा रहे हैं। आग इतनी भीषण है कि अमेरिकी राज्य मैरीलैंड इतना दोगुना हिस्सा अब-तक जल चुका है। इसमें 24 लोगों की मौत हो गई है और लगभग दो हजार घर तबाह हो गए हैं। आग ने करोड़ों जानवरों को अपनी चपेट में लिया है।सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा की एयर क्वालिटी दुनिया के सभी बड़े शहरों में सबसे खराब दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है। उसने लोगों को खराब एयर क्वालिटी के चलते घर में रहने को कहा है।

 

न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के कमिश्नर शेन फिट्जसिमंस ने कहा कि बारिश ने अग्निशमन विभाग, आपातकालीन सेवाकर्मी और आग से प्रभावित लोगों को राहत दिलाई है। लेकिन इससे आग पर नियंत्रण पाने के लिए रणनीतिक और तकनीकि तौर पर कुछ चुनौतियां भी पैदा हुई हैं। न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने कहा कि इस दौरान न्यू साउथ वेल्स के दो लोग इस दौरान लापता हो गए।

PunjabKesari

 

 

इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की काफी आलोचना झेलनी पड़ रही है। दरअसल इस कठिन आपदा की घड़ी में मॉरिसन अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए हवाई चले गए थे। इस वजह से भी उन्हें काफी आलोचना का समाना करना पड़ा और उन्हें बीच में ही लौटना पड़ा। मॉरिसन को इसकी वजह से अपना भारत दौरा रद करना पड़ा। इसके लिए उन्होंने नेशनल बुशफायर एजेंसी गठित की।

PunjabKesari

 प्रधानमंत्री मॉरिसन ने राहत पैकेज की घोषणा की 
प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने जंगलों में लगी भीषण आग के कारण अपना मकान और जीविका खो चुके लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक नयी एजेंसी के माध्यम से दो अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च करने की सोमवार को घोषणा की। नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन संघीय पुलिस के पूर्व प्रमुख एंड्र्यू कोल्विन की अध्यक्षता में किया गया है। यह जंगल में लगी आग से प्रभावित लोगों को उबरने में मदद करेगी।

PunjabKesari

 प्रधानमंत्री ने कहा कि एजेंसी को शुरुआती दिनों में दो अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की रकम दी जाएगी ताकि वह जंगल में लगी आग से प्रभावित परिवारों, किसानों और अन्य लोगों की मदद कर सके। मॉरिसन ने कहा कि यह लंबी प्रक्रिया है और हम इससे उबरने की कोशिश कर रहे लोगों का हर कदम साथ देंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!