20 साल की लड़की ने खुद के पैदा होने पर नाराजगी जताते हुए डॉक्टर पर किया केस, जीता 1 करोड़

Edited By Anu Malhotra, Updated: 03 Dec, 2021 12:59 PM

britain  20 year old girl doctor girl birth

ब्रिटेन में एक 20 साल की लड़की का अजीबों-गरीब मामला देखने को मिला। दरअसल, इस लड़की ने एक  डॉक्टर पर इसलिए केस दर्ज करवाया क्योंकिलड़की का दावा था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था।

लंदन: ब्रिटेन में एक 20 साल की लड़की का अजीबों-गरीब मामला देखने को मिला। दरअसल, इस लड़की ने एक  डॉक्टर पर इसलिए केस दर्ज करवाया क्योंकिलड़की का दावा था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था। 

जी हां, ब्रिटेन में एक 20 साल की लड़की ने ऐसा ही किया, बता दें कि यह लड़की दिव्यांग है और उसने अपनी मां के डॉक्टर पर केस किया था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था। डॉक्टर चाहता तो उसे पैदा होने से रोक सकता था, और वहीं अब लड़की ने ये केस जीत लिया है इतना ही नहीं मुआवजे के तौर पर उसे कई मिलियन डॉलर का पेमेंट किया गया है।

दरअसल,  ब्रिटेन की स्टार शोजम्पर एवी टॉम्ब्स ने ‘स्पाइना बिफिडा’ के साथ पैदा होने के कारण अपनी मां के डॉक्टर के खिलाफ केस किया था, स्पाइनल डिफेक्ट का मतलब है कि एवी को कभी-कभी ट्यूबों के साथ 24 घंटे बिताने पड़ते थे।

एक रिपोर्ट  के अनुसार, शोजम्पर एवी टॉम्ब्स अपनी मां को ठीक से सलाह देने में विफलता के लिए डॉ. फिलिप मिशेल को अदालत ले गईं।  एवी टॉम्ब्स का दावा है कि अगर डॉ. मिशेल ने उनकी मां को बताया होता कि अपने बच्चे को प्रभावित करने वाले स्पाइना बिफिडा के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें फोलिक एसिड की खुराक लेने की जरूरत है, तो वह दिव्यांग पैदा नहीं होती।

रिपोर्ट के मुताबिक, जज ने फैसला सुनाया कि अगर एवी की मां को ‘सही सलाह दी गई होती तो वह गर्भवती होने के प्रयासों में कुछ देर करतीं। उन्होंने एवी को एक बड़े मुआवजे का अधिकार देते हुए कहा कि परिस्थितियों के अनुसार कुछ समय बाद वह गर्भवती होतीं, परिणामस्वरूप एक सामान्य और स्वस्थ बच्चा पैदा होता। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!