चीन की भड़काऊ टिप्पणियों पर फिलीपींस ने कहा-  "गटर लेवल की बात" पर उतर आया है बींजिंग"

Edited By Tanuja,Updated: 20 Jan, 2024 01:40 PM

china stooped to gutter level talk  philippines on provocative comments

चीन की भड़काऊ टिप्पणियों पर फिलीपींस की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। फिलीपीन के रक्षा सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्को जूनियर और...

मनीला: चीन की भड़काऊ टिप्पणियों पर फिलीपींस की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। फिलीपीन के रक्षा सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्को जूनियर और फिलिपिनो राष्ट्र को   "निम्न और गटर-स्तरीय बातों" से अपमानित करने के लिए एक चीनी अधिकारी को तलब किया गया है। फिलीपीन के राष्ट्रीय रक्षा विभाग के सचिव गिल्बर्ट टेओडोरो ने बुधवार को एक बयान में कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पीआरसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हमारे राष्ट्रपति और फिलिपिनो राष्ट्र का अपमान करने के लिए इस तरह की निम्न और गटर स्तर की बातचीत का सहारा ले रहे हैं, और इस प्रक्रिया में वह खुद को, मंत्रालय और जिस पार्टी का प्रतिनिधित्व करती है, उसका और भी अपमान हो रहा है।"

 

यह घटनाक्रम तब हुआ जब मंगलवार को राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को हाल के चुनावों में उनकी जीत पर बधाई पत्र भेजा। इस पर बीजिंग ने अत्यधिक गैर-राजनयिक टिप्पणियां की और मनीला को "आग से नहीं खेलने" की चेतावनी दी । सोमवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में मार्कोस ने चीन और ताइवान पर उसके दावों के कट्टर विरोधी लाई से कहा कि वह देश के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। मार्कोस के बयान पर निराशा व्यक्त करते हुए, बीजिंग के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मनीला से "जिम्मेदार स्पष्टीकरण" देने का आग्रह करते हुए कहा, "चीनी पक्ष दृढ़ता से असंतुष्ट है और मार्कोस की टिप्पणियों का दृढ़ता से विरोध करता है"।

 

फिलीपींस के रक्षा सचिव ने कहा कि चीनी अधिकारी की प्रतिक्रिया यह देखते हुए आश्चर्यजनक नहीं थी कि चीन "नियमित रूप से राज्य-स्वीकृत प्रचार और गलत सूचना फैलाता है।" उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन मैं स्वयं इससे आश्चर्यचकित नहीं हूं। हमें और दुनिया को इससे अधिक की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।" अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, फिलीपींस के विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि मार्कोस की टिप्पणी द्वीप पर 200,000 विदेशी फिलिपिनो श्रमिकों (ओएफडब्ल्यू) सहित फिलीपींस और ताइवान के "पारस्परिक हितों" को पहचानने का एक तरीका था।विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति मार्कोस का नए राष्ट्रपति को बधाई देने का संदेश हमारे ओएफडब्ल्यू की मेजबानी और एक सफल लोकतांत्रिक प्रक्रिया आयोजित करने के लिए उन्हें धन्यवाद देने का उनका तरीका था। फिर भी, फिलीपींस अपनी एक चीन नीति की पुष्टि करता है।"

 

हालाँकि, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि टिप्पणियाँ अभी भी "एक चीन" सिद्धांत का उल्लंघन हैं। बीजिंग का कहना है कि यह सिद्धांत ताइवान पर संप्रभुता के उसके दावे का आधार प्रदान करता है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने यह भी कहा कि मार्कोस की टिप्पणी "फिलीपींस द्वारा चीनी पक्ष के प्रति की गई राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का गंभीर उल्लंघन और चीन के आंतरिक मामलों में घोर हस्तक्षेप है।" उन्होंने कहा, "हम फिलीपीन पक्ष से कह रहे हैं कि वह ताइवान मुद्दे पर आग से न खेलें... और ताइवान से संबंधित मुद्दों पर अपने गलत शब्दों और कार्यों को तुरंत बंद करें और ताइवान की स्वतंत्रता के लिए अलगाववादी ताकतों को गलत संकेत भेजें।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!