ताइवान के नव निर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई देने पर भड़का चीन, फिलीपींस के दूत को भेजा सम्मन

Edited By Tanuja,Updated: 17 Jan, 2024 05:56 PM

china summons philippines envoy as manila congratulates taiwan s president elect

ताइवान के नव निर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई देने पर भड़का चीन, फिलीपींस के दूत को भेजा सम्मन

बीजिंग: ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव मे सत्ताधारी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के विलियम लाई चिंग-ते  की जीत से चीन तिलमिलाया हुआ है। लाई चिंग को चीन का कट्टर विरोधी माना जाता है। इस बीच फिलीपींस द्वारा नए चुने गए ताइवानी  राष्ट्रपति लाई को बधाई देने पर चीन ने  मंगलवार को फिलीपींस के राजदूत को तलब कर लिया है। दरअसल, ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने चुनाव जीतने पर बधाई दी है, इसी बात को लेकर चीन नाराज है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि फर्डिनेंड मार्कोस के बयान ने "फिलीपींस की चीन के प्रति की गई राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करने के साथ में चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप किया है।"

 

माओ ने कहा, "हम फिलीपींस से सख्ती से कहना चाहेंगे कि वह ताइवान के मुद्दे पर आग से न खेले और ताइवान से संबंधित मुद्दों पर तुरंत गलत शब्द और काम करना बंद करे। ताइवान की स्वतंत्रता और अलगाववादी ताकतों को कोई भी गलत संकेत भेजना बंद करें।" माओ ने आगे कहा कि हमारे सहायक विदेश मामलों के मंत्री नोंग रोंग ने मंगलवार को चीन में फिलीपीन के राजदूत को तलब किया और फिलीपींस से चीन को एक जिम्मेदार स्पष्टीकरण देने का आग्रह किया।

 

बता दें कि चीन ताइवान को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है और इसे ताकत से अपने में मिलाना चाहता है। साथ ही चीन अक्सर दुनियाभर के उन देशों की निंदा करता है जो ताइवान की सरकार को वैधता प्रदान करते हैं।लाई चिंग और उनकी पार्टी हमेशा से ताइवान की अलग पहचान की वकालत करती रही है। ऐसे में लाई चिंग के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद चीन और ताइवान के बीच तनाव और बढ़ सकता है।

 

मार्कोस जूनियर ने सोमवार को ताइवान के निर्वाचित राष्ट्रपति विलियम लाई चिंग-ते को बधाई दी और सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि वह "मजबूत सहयोग के लिए" और "आपसी हितों को मजबूत करने" के लिए तत्पर हैं। इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी लाई चिंग-ते को चुनाव जीतने पर बधाई दी है। मार्कोस ने एक्स पर कहा, "फिलिपिनो लोगों की ओर से मैं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को ताइवान के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई देता हूं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!