चीन में राष्ट्रपति जिनपिंग की हत्या का प्रयास, हमलावर ने "व्हाइट हाउस" के गेट पर कार से मारी टक्कर ( वीडियो वायरल)

Edited By Tanuja,Updated: 12 Mar, 2024 03:42 PM

chinese police drag away driver outside communist party compound

चीन में  राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हत्या का प्रयास का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि जिनपिंग के आवास व्हाइट...

बीजिंग: चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हत्या का प्रयास का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि जिनपिंग के आवास व्हाइट हाउस के मेन गेट पर एक कार टक्कर मारती है लेकिन तुरंत गार्ड्स ड्राइवर को पकड़ कर ले जाते हैं।  यह घटना झोंगनानहाई परिसर के शिन्हुआ गेट पर हुई। यहां पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता रहते हैं। यहां सिर्फ शी जिनपिंग का ही घर नहीं है। बल्कि स्टेट काउंसिल और पोलित ब्यूरो के सदस्यों और उनके परिवारों का भी घर है। चीन से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट ने घटना से जुड़ा वीडियो शेयर किया। उसने चीनी भाषा में घटना का विवरण दिया, जिसके अनुवाद के मुताबिक 10 मार्च सुबह यह वीडियो चीनी सोशल मीडिया पर आया। इसमें एक काले रंग की कार झोंगनानहाई के गेट पर पहुंची। इसके बाद सिक्योरिटी गार्ड्स के एक ग्रुप ने ड्राइवर को पकड़ा और उसे फुयू स्ट्रीट की ओर ले गए।

 

यह भी बताया गया है कि पास से गुजर रही एक गाड़ी ने इस घटना का वीडियो बनाया। घटना कब की है इसका खुलासा नहीं हुआ है।  जिस तरह अमेरिका में राष्ट्रपति आवास को व्हाइट हाउस कहा जाता है, इसी आधार पर जिनपिंग के आवास को चीन का व्हाइट हाउस कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग की हत्या करने के लिए  कथित तौर पर राष्ट्रपति आवास में एंट्री गेट को तोड़कर कार से घुसने की कोशिश की गई । अज्ञात संदिग्ध ने रविवार को बीजिंग लाइसेंस प्लेट वाले एक हाई एंड वाहन से जिनपिंग के आवास के गेट पर टक्कर मारी।  सड़क के किनारे से गुजर रहे एक शख्स ने संदिग्ध वाहन को फुटपाथ पर चढ़ते हुए फिल्माया है।

 

 वीडियो में देखा जा सकता है कि जिनपिंग के सुरक्षाकर्मी उस व्यक्ति को कार से बाहर खींचते हैं और उसके हाथ और पैर को पकड़ लेते हैं। वहीं दूसरे एजेंट्स इस दौरान विस्फोटको की जांच करने के लिए कार के पास पहुंचते हैं। इस हमले का मकसद अभी भी साफ नहीं हो सका है। यह भी पता नहीं चला है कि क्या यह व्यक्ति चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा था या नहीं।  बता दें कि  चीन में लोग सामाजिक-आर्थिक स्थिति से असंतुष्ट हैं। शी जिनपिंग के शासनकाल में सरकारी नीतियों के खिलाफ बोलना एक अपराध की तरह है, जिसमें जेल जाने का खतरा होता है। चीन में उइगरों के खिलाफ मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। वहीं हांगकांग में आजादी का गला घोंट दिया गया है। चीन अब ताइवान पर कब्जे की तैयारी कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!