खुफिया एजेंसियों का खुलासाः चीनी जासूसों ने पिछले साल नीदरलैंड का रक्षा नेटवर्क कर लिया था हैक

Edited By Tanuja,Updated: 08 Feb, 2024 04:55 PM

chinese spies hacked dutch defence network last year  intelligence agencies

नीदरलैंड की खुफिया एजेंसियों ने मंगलवार को कहा  चीनी राज्य समर्थित साइबर जासूसों ने पिछले साल डच सैन्य नेटवर्क तक पहुंच हासिल कर....

इंटरनेशनल डेस्कः नीदरलैंड की खुफिया एजेंसियों ने मंगलवार को कहा  चीनी राज्य समर्थित साइबर जासूसों ने पिछले साल डच सैन्य नेटवर्क तक पहुंच हासिल कर ली थी। डच एजेंसियों ने इसे नीदरलैंड और उसके सहयोगियों के खिलाफ चीनी राजनीतिक जासूसी की प्रवृत्ति का हिस्सा बताया। यह पहली बार है कि नीदरलैंड ने सार्वजनिक रूप से चीन को साइबर जासूसी के लिए जिम्मेदार ठहराया है, क्योंकि दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा तनाव बढ़ गया है। डच रक्षा मंत्री काजसा ओलोंग्रेन ने कहा, "यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि चीन द्वारा की गई इस प्रकृति की जासूसी गतिविधियां सार्वजनिक हो जाएं क्योंकि इससे इस प्रकार की साइबर जासूसी के प्रति अंतरराष्ट्रीय लचीलापन बढ़ाने में मदद मिलेगी।"

 

एजेंसियों, जिन्हें उनके डच संक्षिप्त नाम MIVD और AIVD से जाना जाता है, ने कहा कि हैकर्स ने दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर या मैलवेयर रखा था, जिसने अवर्गीकृत अनुसंधान के लिए 50 लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सशस्त्र बलों के नेटवर्क के अंदर अपनी गतिविधि को छिपा दिया था।उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा, "MIVD और AIVD इस बात पर जोर देते हैं कि यह घटना नीदरलैंड और उसके सहयोगियों के खिलाफ चीनी राजनीतिक जासूसी की व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है।"नीदरलैंड में चीन के दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

 

बीजिंग नियमित रूप से साइबर जासूसी के आरोपों से इनकार करता है और कहता है कि वह सभी प्रकार के साइबर हमले का विरोध करता है। पिछले साल अप्रैल में, AIVD ने एक वार्षिक मूल्यांकन में कहा था कि चीन ने उच्च तकनीक कंपनियों और विश्वविद्यालयों को लक्षित जासूसी प्रयासों के साथ नीदरलैंड की आर्थिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!