ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों से गलती से हुई व्यक्ति की नसबंदी, एक झटके में बदल डाली शख्स की ज़िंदगी

Edited By Radhika,Updated: 02 Mar, 2024 03:16 PM

doctors accidentally sterilized a person during the operation

अर्जेंटीना के एक अस्पताल में एक व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा हुआ इस घटना ने उसकी सारी ज़िंदगी ही बदलकर रख दी है। हालांकि उसे इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा न था। व्यक्ति अस्पताल में सर्जरी के लिए गया था।

नेशनल डेस्क: अर्जेंटीना के एक अस्पताल में एक व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा हुआ इस घटना ने उसकी सारी ज़िंदगी ही बदलकर रख दी है। हालांकि उसे इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा न था। व्यक्ति अस्पताल में सर्जरी के लिए गया था, लेकिन जैसे ही वह सर्जरी के बाद बाहर आया तो उसकी पूरी दुनिया ही बदल चुकी थी। उसे लगा जैसे वह तबाह हो गया है। जानते हैं कि क्या है पूरा मामला-

डॉक्टर की गलती पड़ी भारी-

41 साल के जॉर्ज बेसटो गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए अर्जेंटीना के कॉर्डोबा में फ्लोरेंसियो डियाज़ प्रांतीय अस्पताल गए थे। 28 फरवरी को उनका ऑपरेशन होना था, लेकिन उन्होंने इसे बुधवार पर टाल दिया। इसी के चलते सारी गड़बड़ हुई।   

PunjabKesari

बिना जांच के किया ऑपरेशन- 

व्यक्ति ने बताया कि, जिस दिन उनकी सर्जरी होनी थी उस दिन बिना पूछे उसे स्ट्रेचर पर लिटाया और उसका चार्ट जांचे बिना ऑप्रेशन थियेटर में ले गए। वहां भी डॉक्टरों ने उसके चार्ट की जांच नहीं की। हालांकि डॉक्टरों को जानकारी नहीं थी कि जॉर्ज का ऑपरेशन डे रिशिड्यूल किया गया है। आपरेशन के बाद जॉर्ज को यह नहीं पता था कि उनके साथ क्या हुआ था। तभी वहां एक डॉक्टर जांच के लिए आए, जिन्होंने उसका चार्ट देख जॉर्ज को एक हैरान करने वाली खबर दी। डॉक्टर ने बताया कि गॉलब्लैडर के ऑपरेशन के बजाय गलती से नसबंदी हो गई थी। यह बात सुनने के बाद शख्स के पैरों तले ज़मीन खिसक गई। लेकिन उसके पास इसके लिए ज्यादा समय नहीं था, क्योंकि अब उसे गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए ले जाया गया।

PunjabKesari

डॉक्टर बोले 'ज्यादा ड्रामाटिक होने की जरूरत नहीं है...'

अपनी दूसरी सर्जरी के बाद, जॉर्ज बेसटो जानना चाहते थे कि गलती कैसे हुई और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। इस गलती के लिए डॉक्टर एक दूसरे को दोषी ठहराते रहे। डॉक्टरों ने जॉर्ज से कहा कि आपको ज़्यादा ड्रामाटिक होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हैं। जहाँ तक पुरुष नसबंदी की बात है, उसकी उम्र और कटी हुई नलिकाओं के आकार के कारण, सफलता की संभावना बहुत कम थी, इसलिए इसे ठीक करने का प्रयास करने का भी कोई मतलब नहीं था।

जॉर्ज ने कहा 'यह बहुत अजीब है क्योंकि मेरे चार्ट में हर जगह 'गॉलब्लैडरर' लिखा था। उनका कहना है कि मैं  किसी पर उंगली नहीं उठाना चाहता, लेकिन यहां कोई भी जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। वे यह कह रहे है कि तुम अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के माध्यम से पिता बन सकते हो।' ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जॉर्ज लापरवाही के लिए डॉक्टरों और अस्पताल पर मुकदमा कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!