हिजबुल्ला ने इजराइल के हवाई हमलों का लिया बदला, भारी विस्फोटकों से लैस रॉकेट दागे

Edited By Tanuja,Updated: 29 Mar, 2024 12:43 PM

hezbollah fires heavy rockets at northern israel

लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने इजराइल के हवाई हमलों के प्रतिशोध में उत्तरी इजराइल में भारी विस्फोटकों से लैस रॉकेट दागे। हिजबुल्ला ने कहा...

बेरूत: लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने इजराइल के हवाई हमलों के प्रतिशोध में उत्तरी इजराइल में भारी विस्फोटकों से लैस रॉकेट दागे। हिजबुल्ला ने कहा कि उसने एक रात पहले इजराइल के हवाई हमलों के प्रतिशोध में बृहस्पतिवार को पहली बार असैन्य ठिकानों के खिलाफ हथियारों का इस्तेमाल किया है। उसके अनुसार, इजराइल के हवाई हमलों में नौ लोगों की मौत हो गयी जिनमें कई पराचिकित्सक भी शामिल थे। स्थानीय मीडिया में कहा गया है कि रॉकेट हमले में किसी भी इजराइली के हताहत होने की खबर नहीं है। इजराइली सेना ने अभी रॉकेट हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

गाजा में सात अक्टूबर को इजराइल-हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से ही यह चिंता बढ़ गयी है कि इजराइल और लेबनान की सीमा पर लगभर हर दिन झड़पों से बड़े पैमाने पर युद्ध शुरू हो सकता है। बुधवार को हवाई और रॉकेट हमलों में 16 लेबनानी और एक इजराइली नागरिक की मौत हो गयी। इजराइली सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने बताया कि इजराइल ने पिछले सप्ताह 30 हिजबुल्ला आतंकवादियों को मार गिराया था और हिजबुल्ला के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था। हिंसा में हाल में हुई वृद्धि ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र को चिंतित कर दिया है।

 

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रशासन के लिए सीमा पर शांति बहाल करना उच्च प्राथमिकता बनी हुई है।'' उन्होंने कहा कि अमेरिका घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम लेबनान में युद्ध का समर्थन नहीं करते हैं।'' हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा कि बृहस्पतिवार शाम को इजराइल के गोरेन और श्लोमी गांव में कई रॉकेट दागे गए। लेबनान के सरकारी मीडिया ने बताया कि बुधवार को हुए हमले में मारे गए लोगों में 10 पराचिकित्सक भी शामिल हैं। इजराइली सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला तथा उससे संबद्ध एक सुन्नी मुस्लिम समूह को निशाना बनाया है। दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा बल ने कहा कि इस हिंसा को तुरंत रोकना जरूरी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!