कोविड दौरान सिंगापुर ने आर्थिक विकास में अन्य देशों को पछाड़ाः द इकोनॉमिस्ट रिपोर्ट

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jul, 2023 04:00 PM

singapore leaped ahead of other cities during covid

कोविड जैसी महामारी के दौरान चिकित्सा संकट से दुनिया कैसे उभरी हैं, यह अलग-अलग तथ्यों और अधिकतर इस बात पर निर्भर था कि...

इंटरनेशनल डेस्कः कोविड जैसी महामारी के दौरान चिकित्सा संकट से दुनिया कैसे उभरी हैं, यह अलग-अलग तथ्यों और अधिकतर इस बात पर निर्भर था कि उनकी राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारें और अधिकारी किस प्रकार प्रतिक्रिया देते हैं। कई देशों के लिए, COVID-19 महामारी  रियर-व्यू मिरर है। अभी भी कुछ प्रकोप हैं और इसके साथ ही चिंताएं भी हैं, लेकिन आम तौर पर लोग दो साल पहले की तुलना में वायरस से कम भयभीत हैं। बेहतर साधन-संपन्न लोग, और जिन लोगों ने दूरदर्शी रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाया और कोविड-19 के बाद की दुनिया के लिए योजना बनाई, वे अपने प्रतिद्वंद्वियों से अधिक मजबूत और आगे निकले।

 

हाल ही में, द इकोनॉमिस्ट ने एक सूचकांक प्रकाशित किया, जिसमें पिछले तीन वर्षों के आर्थिक प्रदर्शन के आधार पर उन शहरों का निर्धारण किया गया जो वर्तमान "अशांत भू-राजनीतिक युग" में फल-फूल रहे हैं। रैंकिंग में  अमेरिका के मियामी शहर  के बाद सिंगापुर को दूसरे और दुबई तीसरे स्थान पर रखा गया है।  ब्रिटिश प्रकाशन ने दस शहरों की एक सूची बनाई और पिछले तीन वर्षों में चार मानदंडों, जनसंख्या, आर्थिक विकास, कार्यालय रिक्तियों और घर में बदलाव के आधार पर वैश्विक महामारी और भू-राजनीतिक अनिश्चितता की दोहरी चुनौतियों का जवाब देने के आधार पर उनकी तुलना की और प्रत्येक शहर को समग्र स्कोर बनाने के उपायों पर उसके प्रदर्शन के आधार पर रैंक किया गया।

 

रैंक के अनुसार अध्ययन में अन्य शहर चौथे स्थान पर न्यूयॉर्क हैं, इसके बाद लंदन, टोक्यो, सिडनी, जोहान्सबर्ग, पेरिस और सैन फ्रांसिस्को हैं। द इकोनॉमिस्ट के आंकड़ों के आधार पर, 2019 और 2022 के बीच, मियामी की जनसंख्या में 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई, वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 10.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, कार्यालय रिक्ति दर में 2.3 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई, और वास्तविक घर की कीमतों में 39.5 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई। सिंगापुर के लिए, इसकी जनसंख्या में 1.2 प्रतिशत की कमी आई, वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 6.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, कार्यालय रिक्ति दर में 1.4 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई और आवास की कीमतों में 10.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दुबई ने अपनी जनसंख्या में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि की, लेकिन वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 1.9 प्रतिशत की गिरावट आई, कार्यालय रिक्तियों में तीन प्रतिशत की कमी आई और आवास की कीमतों में 11.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

 

हालाँकि सिंगापुर का COVID लॉकडाउन दुबई और अधिकांश पश्चिमी देशों की तुलना में सख्त था, लेकिन हांगकांग की तुलना में जीवन को बहुत अच्छा माना जाता था। कोविड-19 महामारी के प्रति सिंगापुर की प्रतिक्रिया को व्यापक रूप से प्रभावी माना जाता है। कोविड से पहले, सिंगापुर में पहले से ही एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली थी। जब महामारी आई, तो महामारी के शुरुआती चरणों में स्क्रीनिंग केंद्रों की व्यापक और त्वरित तैनाती और संपर्क अनुरेखण के परिणामस्वरूप वायरस की रोकथाम हुई। इससे वायरस के प्रसार को अंततः नियंत्रण में लाने के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए समय मिल गया।

 

उपरोक्त संकेतकों का उपयोग करते हुए, सिंगापुर के बारहमासी प्रतिद्वंद्वी वित्तीय केंद्र, हांगकांग, जिसने सख्त COVID-19 नीतियों को देखा, और जिसने केवल पिछले साल सितंबर के अंत में (सिंगापुर के लगभग छह महीने बाद) संगरोध-मुक्त यात्रा की अनुमति दी, सिंगापुर से भी बदतर प्रदर्शन किया। द इकोनॉमिस्ट अध्ययन में हांगकांग को शामिल नहीं किया गया था। विश्व बैंक के आंकड़ों के आधार पर, 2019 और 2022 के बीच, हांगकांग की जीडीपी लगभग एक प्रतिशत गिरकर USD359.8 बिलियन हो गई। हांगकांग सरकार की संख्या के अनुसार इसकी जनसंख्या 7.50 मिलियन से लगभग 2.3 प्रतिशत घटकर लगभग 7.33 मिलियन हो गई। कई प्रवासी चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र को छोड़कर दुबई और सिंगापुर जैसे कम कड़े कोविड नियमों वाले शहरों में चले गए। कम निवासियों के साथ, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कार्यालय रिक्तियां बढ़ीं और आवासीय संपत्ति की कीमतें घट गईं। सेविल्स की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग ग्रेड ए कार्यालय के किराए में 2022 के पूरे वर्ष के लिए 7.6 प्रतिशत की गिरावट आई है और अब यह अपने पिछले 2019 के शिखर से 31.4 प्रतिशत कम है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि "रिक्ति दर भी एक साल पहले के 9.9 प्रतिशत से बढ़कर 10.4 प्रतिशत हो गई है और 2022 के अंत में रिक्त स्थान 6.6 मिलियन वर्ग फुट हो गया है।" आवासीय संपत्ति के मूल्य में भी गिरावट देखी जा रही है। बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश छोड़ने के कारण, हांगकांग की आवासीय संपत्तियों की कीमतें लगभग पांच साल के निचले स्तर पर आ गईं और बढ़ती ब्याज दरों के कारण यह और बढ़ गई है। उद्योग विश्लेषकों को यह चलन जल्द ख़त्म होता नहीं दिख रहा है।  हालाँकि सिंगापुर का COVID लॉकडाउन दुबई और अधिकांश पश्चिमी देशों की तुलना में सख्त था, लेकिन हांगकांग की तुलना में जीवन को बहुत अच्छा माना जाता था।

 

जाने क्यों मिला सिंगापुर को ये रैंक ?

  • कोविड-19 महामारी के प्रति सिंगापुर की प्रतिक्रिया को व्यापक रूप से प्रभावी माना जाता है।
  • कोविड से पहले, सिंगापुर में पहले से ही एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली थी।
  • जब महामारी आई, तो महामारी के शुरुआती चरणों में स्क्रीनिंग केंद्रों की व्यापक और त्वरित तैनाती और संपर्क अनुरेखण के परिणामस्वरूप वायरस की रोकथाम हुई।
  • ससे वायरस के प्रसार को अंततः नियंत्रण में लाने के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए समय मिल गया।
  • सिंगापुर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी टीकों के विकास की बारीकी से निगरानी की और एमआरएनए टीकों के लिए बड़े ऑर्डर देने वाले दुनिया के पहले अधिकारियों में से एक था।
  • जबकि सीमाएँ बंद थीं और आर्थिक गतिविधियाँ धीमी थीं, सिंगापुर ने डिजिटल तकनीक, प्रशिक्षण और अपनी अर्थव्यवस्था को भविष्य में बेहतर बनाने में निवेश करके उस दिन के लिए खुद को तैयार किया जब दुनिया फिर से खुल जाएगी।
  • इसने कंपनियों को प्रशिक्षण के लिए अनुदान की भी पेशकश की और उन्हें अपने कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि उन्हें कर्मचारियों की छंटनी न करनी पड़े।
  • उदाहरण के लिए, सिंगापुर एयरलाइंस इस क्षेत्र में उड़ानों की व्यापक पैमाने पर तैनाती को फिर से शुरू करने वाली पहली एयरलाइंस में से एक थी क्योंकि इसने अपने अधिकांश बेड़े और श्रमिकों को बरकरार रखा था।
  • इसके परिणामस्वरूप वाहक दबी हुई यात्रा मांग का लाभ उठाने में सक्षम हो गया जिसके परिणामस्वरूप रिकॉर्ड मुनाफा हुआ।
  • द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि COVID-19 महामारी के दौरान, "दुबई और मियामी जैसे दुनिया के कुछ हिस्सों में जिन शहरों में प्रतिबंधों की अधिकता नहीं थी, उन्हें फायदा हुआ।" 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!