रूस हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ी, संदिग्ध आत्मघाती की तस्वीर आई सामने

Edited By ,Updated: 04 Apr, 2017 11:32 AM

st petersburg terror attack suicide bomber suspect picture reveal

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 2 मेट्रो स्टेशनों में आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले शख्स की पहचान कर ली गई है

मॉस्कोः रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 2 मेट्रो स्टेशनों में आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले शख्स की पहचान कर ली गई है। हमलावर की पहचान सैंट्रल एशिया नागरिक जामिल के रूप में हुई है। 23 वर्षीय जामिल अपनी पीठ पर विस्फोटक से भरा बैग लिए नजर आ रहा है। रूसी मीडिया के मुताबिक अरिशेव ने पहले एक मेट्रो स्टेशन पर आईईडी विस्फोटक को प्लांट किया और फिर दूसरे मेट्रो स्टेशन में खुद को उड़ा दिया. हालांकि रूसी जांचकर्ताओं ने इसकी पुष्टि नहीं की है।  वहीं, हमले में मारे गए लोगों की संख्या 11 पहुंच गई है और 45 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

हमलावर की पहचान सैंट्रल एशिया नागरिक जामिल के रूप में हुई है। फिलहाल रूसी जांच एजेंसी मेट्रो स्टेशनों पर हुए बम धमाकों को आतंकी हमला मानकर ही जांच की जा रही है।रूसी मीडिया का कहना है कि आत्मघाती हमलावर आतंकी संगठन से जुड़ा है। सीसीटीवी फुटेज की तस्वीरों में वह लाल रंग की जैकेट पहने और चश्मा लगाए नजर आ रहा है।   इससे पहले सोशल मीडिया पर एक शख्स की तस्वीर वायरल हुई, जिसे हमले का संदिग्ध आतंकी बताया गया।
हालांकि जब इसकी जानकारी उस शख्स को हुई, तो वह खुद ही थाने पहुंच गया और अपने आपको बेगुनाह बताया।उसका कहना था कि इस घटना से उसका कोई लेना देना नहीं है। इसके अलावा आतंकी हमले के दौरान इलाके में फंसे एक छात्र को सोशल मीडिया पर आतंकी हमलावर बताया गया, लेकिन बाद साफ हो गया कि यह आतंकी हमला नहीं है।

इस हमले के बाद ISIS के समर्थक सोशल मीडिया पर इसका जश्न मनाते दिखे।रूस की ओर से सीरिया और इराक में हवाई हमले करने के चलते  रूस आईएस आतंकियों के निशाने पर है। सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशनों में हुए धमाके इतने बड़े थे कि ट्रेन के दरवाजे उड़ गए।  मेट्रो स्टेशनों में बम धमाके के बाद रूसी राष्ट्रपति सेंट पीटर्सबर्ग पहुंच गए हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से उन्होंने घटनास्थल का दौरा नहीं किया। उन्होंने हमले में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्ति की व उच्च अधिकारियों के साथ बैठक भी की। रूस के वोल्गोग्राड में 2013  में हुए आतंकी हमले के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है. वोल्गोग्राड में दो सिलसिलेवार आतंकी धमाके किए गए थे। इसमें 34 लोगों की मौत हो गई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!