पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह

Edited By Tanuja,Updated: 15 May, 2022 04:06 PM

temperature of jacobabad in pakistan has crossed 51 degree celsius

भारत में  गर्मी से लोग परेशान हैं ही लेकिन पड़ोसी देश  पाकिस्तान में भी  गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। शनिवार को पाकिस्तान के जैकबाबाद में...

इस्लामाबादः  भारत में  गर्मी से लोग परेशान हैं ही लेकिन पड़ोसी देश  पाकिस्तान में भी  गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। शनिवार को पाकिस्तान के जैकबाबाद में पारा 51 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। विशेषज्ञों का कहना है कि पूरी दुनिया में ये 2022 का सबसे  अधिक तापमान  रहा है। ये ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड किए गए 50.7 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने  चेतावनी  देते हुए कहा है कि अभी लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली।

PunjabKesari

आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहेगा। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लोग बेवजह बाहर न निकलें इससे बीमार होने का खतरा ज्यादा है। इसके साथ ही बड़ी मात्रा में पानी की कमी भी हो सकती है।  पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक मई के मौसम में होने वाले तापमान के औसत से काफी ऊपर था। जैकबाबाद में मई के मौसम में औसतन तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस होता है। पाकिस्तान के कराची शहर ने भी शनिवार को पिछले दशक का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया है। पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को कराची का तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

 PunjabKesari
गर्मी बढ़ने के साथ ही पाकिस्तानी पंजाब राज्य के सिंचाई प्रवक्ता अदनान हसन ने कहा कि इस साल बारिश और हिमपात में कही हुई है, जिसके कारण सिंधु नदी में पानी 65 फीसदी कम हो गया है। पंजाब के चोलिस्तान में भारी गर्मी के कारण भेड़ों की भी मौत हो रही है। ये इलाका पाकिस्तान को सबसे ज्यादा गेहूं उपलब्ध कराता है। लेकिन इस साल गर्मी के कारण फसलों की उपज में कमी का डर भी है।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!