ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी ने जयपुर में शुरू किया ‘अलाइव विद अपॉर्च्युनिटी’ अभियान

Edited By Yaspal,Updated: 25 Aug, 2023 06:02 PM

uk business secretary launches uk india campaign on g20 visit in jaipur

आने वाले वर्ष में भारत में आधुनिक, लक्षित यूके व्यापार मिशनों की एक संशोधित श्रृंखला में उच्च शिक्षा, कृषि-तकनीक और ई-स्पोर्ट्स प्रमुख क्षेत्रों के रूप में शामिल होंगे

जयपुर (विशेष): आने वाले वर्ष में भारत में आधुनिक, लक्षित यूके व्यापार मिशनों की एक संशोधित श्रृंखला में उच्च शिक्षा, कृषि-तकनीक और ई-स्पोर्ट्स प्रमुख क्षेत्रों के रूप में शामिल होंगे। व्यापार और व्यापार विभाग यूके और भारत के मजबूत और स्थायी संबंधों को आगे बढ़ाने, व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने और दोनों देशों के शक्तिशाली सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया 1.5 मिलियन पाउंड का मार्केटिंग अभियान, अलाइव विद अपॉर्चुनिटी लॉन्च कर रहा है।

व्यवसाय और व्यापार सचिव केमी बडेनोच आज से भारत की 3 दिवसीय यात्रा पर अभियान शुरू करेंगे। वह समानांतर व्यापार-केंद्रित बिजनेस 20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली जाने से पहले जयपुर में जी 20 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी, साथ ही वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और टाटा अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन के साथ बैठकें भी करेंगी। वह शुक्रवार को बीपी, एच.एस.बी.सी., वोडाफोन, रोल्स रॉयस और भारतीय उद्योग परिसंघ सहित कई क्षेत्रों में भारत के कुछ प्रमुख व्यवसायों से मुलाकात करेंगी।

यूके और भारत के बीच एक समृद्ध रिश्ता है
मुझे उनकी जी20 अध्यक्षता का समर्थन करने, हमारी व्यापार वार्ता को आगे बढ़ाने और प्रमुख व्यापारिक नेताओं से मिलने के लिए भारत लौटने पर खुशी हो रही है। यूके और भारत के बीच एक समृद्ध रिश्ता है और हम दोनों अपने सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को गहरा करने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। भारत यूके की निवेश परियोजनाओं का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है और मुझे विश्वास है कि यह नया अभियान यूके की वस्तुओं और सेवाओं में रुचि और मांग को और भी अधिक बढ़ाने में मदद करेगा।

2030 तक भारत के साथ व्यापार को दोगुना करने की यूके की महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में, अभियान का उद्देश्य यूके की वस्तुओं और सेवाओं के लिए रुचि और मांग को प्रोत्साहित करना और नए भारतीय आवक निवेश को आकर्षित करना है। नए डीबीटी डेटा से पता चलता है कि भारत यूके में निवेश परियोजनाओं का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, पिछले वित्तीय वर्ष में 118 नई परियोजनाओं के साथ 8,384 नई नौकरियां पैदा हुईं।

इस अभियान का उद्देश्य 'लिविंग ब्रिजकी अवधारणा को जीवन में लाना है
आज, 900 से अधिक भारतीय व्यवसाय यूके में काम करते हैं, और 600 से अधिक यूके व्यवसाय भारत में सफलता पा रहे हैं, जिससे दोनों देशों में 5 लाख से अधिक नौकरियां पैदा हो रही हैं। अलाइव विद अपॉच्र्युनिटी अभियान यूके और भारत के बीच व्यापार, व्यापार, सांस्कृतिक और खेल संबंधों का जश्न मनाएगा, जिसमें भारत द्वारा क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी और जनवरी में शुरू होने वाली इंग्लैंड-भारत टैस्ट श्रृंखला जैसे प्रमुख क्षणों का लाभ उठाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य 'लिविंग ब्रिज' की अवधारणा को जीवन में लाना है, यह वाक्यांश भारतीय पीएम मोदी द्वारा लोगों, विचारों और संस्कृति के निरंतर आदान-प्रदान के आधार पर दोनों देशों के बीच संबंधों का वर्णन करने के लिए लोकप्रिय है।

दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध फल-फूल रहे हैं: रिचर्ड मैक्कलम
मार्च 2023 तक मौजूदा कीमतों पर कुल व्यापार 34% बढ़ने के साथ और भारत यूके में एफ.डी.आई. परियोजनाओं का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध फल-फूल रहे हैं। यूके की कंपनियां मानती हैं कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और अनुसंधान एवं विकास, प्रतिभा और विनिर्माण सहित कई क्षेत्रों में अवसर मौजूद हैं। भारतीय कंपनियां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने के लिए यूके की प्रौद्योगिकी और पूंजी को भी अपना रही हैं। मैं इस अभियान के लॉन्च को देखकर उत्साहित हूं, जो हमारे देशों के सहजीवी संबंधों और दोनों द्वारा पेश किए जाने वाले कई सांस्कृतिक और व्यापारिक अवसरों को प्रदर्शित करता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!