Pakistan Election:  हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच पूरा हुआ मतदान

Edited By Tanuja,Updated: 08 Feb, 2024 06:59 PM

voting in pakistan s election concludes amidst violence

पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान बृहस्पतिवार को हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ संपन्न हो गया। आतंकी हमलों को नाकाम करने के लिए...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान बृहस्पतिवार को हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ संपन्न हो गया। आतंकी हमलों को नाकाम करने के लिए मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं सरकार द्वारा स्थगित किये जाने के कारण लोगों को ‘कनेक्टिविटी' की समस्याओं का सामना करना पड़ा। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह बिना रुके शाम पांच बजे तक जारी रहा। कुल 128,585,760 पंजीकृत मतदाताओं के मतदान करने के लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।

 

मतदान का समय समाप्त हो गया लेकिन मतदान केंद्र परिसर के अंदर मौजूद मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई। देश के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया में विलंब होने और चुनावी ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी हमला होने की भी खबर है। हमले में चार पुलिसकर्मी मारे गए। मत पेटियों की सील मतदान केंद्रों के अंदर विभिन्न उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोली जाएगी, और मतगणना प्रत्येक मतदान केंद्र में निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी नतीजे तैयार करेंगे और इसकी घोषणा करेंगे।

 

वह नतीजे की प्रति मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर भी चिपकाएंगे। वे निर्वाचन क्षेत्र के नतीजों को जुटाएंगे और अंतिम परिणाम की घोषणा करेंगे। माना जाता है कि नतीजे आधी रात से पहले आने शुरू हो जाएंगे और ज्यादातर नतीजे सुबह तक आ जाएंगे। पहला नतीजा शाम साढ़े छह बजे के बाद आने की उम्मीद है। चुनावों के दौरान दूरसंचार एवं इंटरनेट सेवाओं में देशव्यापी व्यवधान को लेकर राजनीतिक दलों ने नाराजगी जताई और मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता पर संदेह जताया। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं, वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की संभावना जताई जा रही है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!