वुहान में लॉकडाउन हटते ही खुले मांस-मछली के बाजार, अमेरिका ने दी चेतावनी (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 09 Apr, 2020 04:25 PM

wuhan is returning to life so are its disputed wet markets

लगभग 2 माह से ज्यादा महीने के बाद बुधवार को चीन के वुहान शहर से लॉकडाउन हटाते ही लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर आया । यही नहीं यहां के वेट मार्केट यानी ...

वुहानः लगभग 2 माह से ज्यादा महीने के बाद बुधवार को चीन के वुहान शहर से लॉकडाउन हटाते ही लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर आया । यही नहीं यहां के वेट मार्केट यानी मांस और मछली की दुकानें भी खुल गईँ लिहाजा यहां के सबसे बड़े बाज़ार बैशाज़ु के बाहर गाड़ियों की लंबी कतारें लग गईं। लोगं की भीड़ यहां नॉन वेज खरीदने के लिए पहुंच रही है जबकि चीन के इन्हीं मांस-मछली के बाज़ारों से कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इस बाज़ार में लोगों के सामने ही मीट-मछली जिंदा काटे जाते है जबकि दुनिया के दूसरे शहरों के मार्केट में नॉनवेज आइटम को बाहर से काटकर सुपर मार्केट में लाकर बेचा जाता है।

 

चीन के वॉटचलू यूनिवर्सिटी के रिसर्चर डॉक्टर का कहना है कि ऐसे मार्केट को बंद करना किसी के लिए संभव नहीं होगा। दरअसल ऐसे बाज़ार को बंद करना चीन में शहरी खाद्य सुरक्षा के लिए भी विनाशकारी होगा क्योंकि वे शहरी निवासियों की सस्ते और स्वस्थ भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही यहां लोगों को फ्रेश चीज़ें मिलती है।' चीन के इस बाजार के खुलने के बाद दुनिया भर में बहस शुरू हो गई है कि आखिर इन्हें अभी खोलने की इजाजत क्यों दी गई। गल्फ न्यूज़ के मुताबिक अमेरिका के कई अधिकारियों ने तुरंत इस मार्केट को बंद कराने की चेतावनी दी है। उनका तर्क है कि ऐसी जगहों से ही कोरोना वायरस पनपते हैं।

PunjabKesari

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉक्टर एंथनी फौसी ने इन मार्केट्स के खुलने पर हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसे गंदे मार्केट से ही इस तरह के वायरस फैलते हैं। दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर लिंडसे ग्राहम सहित रिपब्लिकन सांसदों ने चीनी अधिकारियों को ऐसे बाजारों को फिर से न खोलने का आग्रह किया है। ग्राहम ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राजदूत को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें अपनी सरकार पर दबाव डालने के लिए कहा गया था।

PunjabKesari

सबसे खतरनाक बात यह है कि चीन के वुहान में जंगली जानवरों के मांस का बड़ा मार्केट है। वुहान में सांप-बिच्छू से लेकर घोड़े-गदहे और ऊंट व चमगादड़ तक का मांस मिलता है। कहा जा रहा कि पहली बार वुहान के मांस मार्केट से ही कोरोना वायरस फैला है कोरोना वायरस चमगादड़, सांप और छिपकली जैसे जीवों से इंसान के शरीर तक पहुंचा। इन सबके मांस चीन के शहर वुहान में मिलते हैं और चीन के लोग इन जीवों के मांस बड़े चाव से खाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!