इंडियन कोस्ट गार्ड को मिली और मजबूती, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके तीन स्क्वाड्रन सेवा में शामिल

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Jun, 2022 03:53 PM

advanced lightweight helicopter mk joins three squadron service

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के महानिदेशक ने तटरक्षक क्षेत्र उत्तर पश्चिम को मजबूत करने के प्रयास के तहत गुजरात में पोरबंदर के आईसीजी एयर एन्क्लेव में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके तीन के एक स्क्वाड्रन को मंगलवार को सेवा में शामिल किया।

नेशनल डेस्क: भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के महानिदेशक ने तटरक्षक क्षेत्र उत्तर पश्चिम को मजबूत करने के प्रयास के तहत गुजरात में पोरबंदर के आईसीजी एयर एन्क्लेव में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके तीन के एक स्क्वाड्रन को मंगलवार को सेवा में शामिल किया। एक रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस स्क्वाड्रन को सेवा में शामिल किया जाना सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप समुद्री निगरानी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है।

एमके तीन स्क्वाड्रन को आईसीजी के महानिदेशक वी.एस. पठानिया ने सेवा में शामिल किया। आईसीजी के एक बयान में कहा गया कि चरणबद्ध तरीके से कम से कम 13 एएलएच एमके तीन विमान आईसीजी में शामिल किए गए हैं जिनमें से चार पोरबंदर में तैनात हैं। उन्हें शामिल किए जाने के बाद से, स्क्वाड्रन ने 1,200 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी है और दीव तट पर पहली बार रात में तलाश और बचाव अभियान चलाने सहित कई अभियानों को पूरा किया है।

एएलएच एमके तीन हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने देश में विकसित किया है और ये आधुनिक निगरानी रडार एवं इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल उपकरण समेत कई अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है। तटरक्षक बल के 835 स्क्वाड्रन को सेवा में शामिल किए जाने से सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील गुजरात क्षेत्र में आईसीजी की क्षमता बढ़ेगी। इसकी कमान कमांडेंट सुनील दत्त संभाल रहे हैं और इसमें 10 अधिकारी और 52 अन्य कर्मी तैनात हैं।

 

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!