बुल्गारिया विदेश मंत्री ने अरब सागर में सफल ऑपरेशन के लिए भारतीय नौसेना का किया धन्यवाद, एस जयशंकर बोले- दोस्त इसी लिए होते हैं

Edited By Parminder Kaur,Updated: 18 Mar, 2024 04:40 PM

bulgaria foreign minister thanks indian navy successful operation in arabian sea

अरब सागर में एक सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान में सात बुल्गारियाई नागरिकों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना को धन्यवाद देने के लिए बुल्गारिया की विदेश मंत्री मारिया गेब्रियल को जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि दोस्त वास्तव में इसी के...

इंटरनेशनल डेस्क. अरब सागर में एक सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान में सात बुल्गारियाई नागरिकों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना को धन्यवाद देने के लिए बुल्गारिया की विदेश मंत्री मारिया गेब्रियल को जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि दोस्त वास्तव में इसी के लिए होते हैं।

PunjabKesari
बुल्गारिया की विदेश मंत्री मारिया गेब्रियल ने रविवार को एक्स पर पोस्ट शेयर कर अरब सागर में अपहृत व्यापारिक जहाज और सात बुल्गारियाई नागरिकों सहित उसके 17 चालक दल के सदस्यों पर नियंत्रण वापस लेने के लिए सफलतापूर्वक बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय नौसेना का आभार व्यक्त किया था। इसका जवाब देते हुए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लिखा- "दोस्त इसी लिए होते हैं।

शनिवार को भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान ने चल रहे समुद्री डकैती रोधी 'ऑपरेशन संकल्प' के समर्थन में अरब सागर में भारतीय नौसेना के मार्कोस के साथ दो नावों को सटीक हवा में गिरा दिया। यह ऑपरेशन थोक वाहक जहाज एमवी रुएन के चालक दल को बचाने के लिए चलाया गया था, जिसे हाल ही में सोकोट्रा के यमनी द्वीप के पास सोमाली समुद्री डाकुओं ने अपहरण कर लिया था।


भारतीय नौसेना ने एक बयान में बताया कि इस मिशन को शनिवार को आईएनएस कोलकाता ने अंजाम दिया। अरब सागर में तैनात एक मिशन आईएनएस कोलकाता ने 16 मार्च को समुद्री डाकू जहाज एमवी रुएन को रोककर क्षेत्र से गुजरने वाले जहाजों को अपहरण करने के लिए सोमाली समुद्री डाकू के डिजाइन को विफल कर दिया है। व्यापारी जहाज ने दिसंबर 2023 में अपहरण कर लिया गया था और अब तक सोमालियाई समुद्री लुटेरों के नियंत्रण में था।


इससे पहले नौसेना ने बताया था कि भारतीय युद्धपोत आईएनएस कोलकाता ने सभी 35 समुद्री लुटेरों को सफलतापूर्वक घेर लिया और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया, जिससे चालक दल के 17 सदस्यों को बिना किसी चोट के समुद्री डाकू जहाज से सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। पिछले 40 घंटों तक चले बचाव अभियान में आईएनएस कोलकाता ने भारतीय तट के तटों से लगभग 2600 किमी दूर जा रहे हमलावर समुद्री डाकू जहाज एमवी रुएन को रोका और कैलिब्रेटेड कार्रवाई के माध्यम से समुद्री डाकू जहाज को रुकने के लिए मजबूर किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!