सीयूईटी परीक्षा बिना किसी बड़ी गड़बड़ी के सुचारू रूप से संपन्न हुई, छात्रों और अभिभावकों ने ली राहत की सांस

Edited By rajesh kumar,Updated: 21 May, 2023 05:48 PM

cuet exam conducted without hiccups students parents heave sigh relief

देश में विश्वविद्यालय साझा प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की पहली पाली बिना किसी बड़ी गड़बड़ी के सुचारू रूप से संपन्न हुई।

 

नेशनल डेस्क: देश में विश्वविद्यालय साझा प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) की पहली पाली बिना किसी बड़ी गड़बड़ी के सुचारू रूप से संपन्न हुई। परीक्षा के बाद बाहर निकले छात्रों ने प्रश्नपत्र को ‘मध्यम' स्तर का और प्रक्रिया को गड़बड़ी मुक्त बताया। छात्र तीन घंटे तक परीक्षा केंद्र में थे, इस दौरान उनके चिंतित अभिभावक परीक्षा हॉल के बाहर इंतजार कर रहे थे। परीक्षा के दिन शहर और आस-पास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा।

सीयूईटी-स्नातक की पहली पाली 271 शहरों के 447 केंद्रों पर आयोजित की गई जिसके लिए 87,879 उम्मीदवार थे। नोएडा सेक्टर 62 स्थित एक सेंटर पर कई छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले हुए थे। नोएडा की ज्योति शर्मा ने कहा, ‘‘प्रश्नपत्र मुश्किल नहीं था। सभी व्यवस्थाएं ठीक थीं। मैंने सुना है कि छात्रों को पिछली बार कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, इसलिए स्वाभाविक रूप से मैं घबराई हुई थी। लेकिन आज इस केंद्र पर परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की गई।''

पिछली बार हम सभी ने देखा कि बहुत सारे मुद्दे थे
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिले की इच्छुक आकांक्षी शर्मा ने कहा, ‘‘अंग्रेजी आसान थी और जनरल टेस्ट का प्रश्नपत्र मध्यम स्तर का था। कुल मिलाकर परीक्षा ठीक रही।'' बेटी को सेंटर से बाहर आते देख ज्योति की मां सुष्मिता मुस्कुरा रही थीं। उन्होंने कहा, ‘‘पिछली बार हम सभी ने देखा कि बहुत सारे मुद्दे थे। हम नहीं चाहते थे कि हमारी बेटी को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़े। मैं घबराई हुई थी कि परीक्षा कैसे देगी और गर्मी भी है। मैं तकनीकी दिक्कतों के बारे में भी चिंतित थी।''

परीक्षा ठीक गई
पिछले साल, सीयूईटी का पहला सत्र गड़बड़ियों और कई तकनीकी समस्याओं से प्रभावित हुआ था। एक अन्य परीक्षार्थी दिव्यांशी आत्मविश्वास से भरी दिखाई दीं और कहा कि परीक्षा ठीक गई। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सभी प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास किया। मेरी परीक्षा जनरल टेस्ट और अंग्रेजी की थी। इस परीक्षा में सबको समान मौका मिलता है। मैं खुश हूं।'' वहीं, छात्रों के एक वर्ग ने पैन कार्ड को वैध पहचान पत्र के रूप में स्वीकार नहीं करने और केवल आधार पर जोर देने के लिए अधिकारियों के रवैये की आलोचना की।

14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी परीक्षा 
नीतीश कुमार नामक छात्र ने ट्वीट किया, ‘‘सीयूईटी परीक्षा के लिए प्रमाण के तौर पर क्या मेरा पैन कार्ड वैध नहीं है? फिर वे मुझे परीक्षा हॉल में क्यों नहीं जाने देते।'' सीयूईटी का दूसरा संस्करण रविवार को शुरू हुआ, जिसमें 14 लाख से अधिक उम्मीदवार देश भर के विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए बैठे। पिछले साल के विपरीत इस बार तीन पालियों में परीक्षा कराई गई है। इससे पहले, परीक्षा 21 मई से 31 मई तक आयोजित होने वाली थी, लेकिन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने उम्मीदवारों की अधिक संख्या को समायोजित करने के लिए कार्यक्रम को कम से कम चार दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!