सोने की कीमतों में गिरावट से ग्राहक खुश, ज्वैलर भी हो रहे गदगद

Edited By Rahul Singh,Updated: 18 Aug, 2023 03:11 PM

customers are happy due to fall in gold prices

मुंबई में सोने के दाम 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है। 16 अगस्त को सोने के दाम गिरकर 58,843 रुपये पर पहुंच गए जो 31 जुलाई को 61,445 रुपये थे। हाजिर बाजार की तरह वायदा बाजार में भी सोने की चमक फीकी पड़ी। एमसीएक्स पर सोना अक्टूबर...

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में लगातार गिरावट से जितने ग्राहक खुश हैं उससे कहीं ज्यादा ज्वैलर गदगद हो रहे है। त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले सोने के दम कम होने की खबरों का ढोल पीट कर ज्वैलर खरीदारों को आकर्षित करने की रणनीति अपना रहे हैं। बाजार में ग्राहकों की कमी नहीं है लेकिन पुराने सोने के बदले नए आभूषण लेने का चलन जोरों पर है। इसकी प्रमुख वजह लोगों के मन में पुराने गहने बेचने पर लगने वाली बंदिश और कागजी जांच पड़ताल बढ़ने की फैली आशंका है। अगस्त में सोने की कीमतों में करीब 2,500 रुपये की गिरावट हो चुकी है। 

PunjabKesari

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में सुस्ती के कारण गिर रहे दाम

मुंबई में सोने के दाम 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है। 16 अगस्त को सोने के दाम गिरकर 58,843 रुपये पर पहुंच गए जो 31 जुलाई को 61,445 रुपये थे। हाजिर बाजार की तरह वायदा बाजार में भी सोने की चमक फीकी पड़ी। एमसीएक्स पर सोना अक्टूबर अनुबंध गिरकर 58,827 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मई में सोने के वायदा भाव 61,845 रुपये प्रति 10 ग्राम ने सर्वोच्च स्तर हू लिया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में सुस्ती के कारण घरेलू बाजार में दाम लगातार गिर रहे हैं। अंतराराष्ट्रीय बाजार में पिछले 30 दिनों में सोने के दाम 3.81 फीसदी टूट चुके हैं। हालांकि बुधवार को थोड़ा सुधार के साथ सोने ने 1906.11 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया। सोने की कीमतें कम होने से ग्राहक खुश हैं लेकिन उनसे ज्यादा ज्वैलर खुश हैं। 

ग्राहकों की बढ़ रही है संख्या 

त्योहारी भोजन की शुरुआत होने वाली है। इसी महीने रक्षाबंधन और अगले महीने गणपति उत्सव है। इसके साथ ही देशभर में त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी। ज्वैलरों का मानना है कि कीमतें कम होने की खबरें ग्राहकों को आभूषण खरीदने के लिए प्रेरित करती हैं। इसीलिए स्थानीय सोशल मीडिया ग्रुपों में कीमतों में भारी गिरावट की जोरशोर से प्रचारित किया जा रहा है। जिसका असर ग्राहकों पर दिखाई भी दे रहा है। ज्वैलरों का कहना है कि बाजार में ग्राहकों की कोई कमी नहीं है, कीमतें कम होने से ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। अब ग्राहक नई वैरायटी चाहते हैं। नई बनावट के गहने ग्राहकों को लुभावने लग रहे हैं। ग्राहकों की पसंद को भांपते हुए ज्वैलर भी हर तरह के गहनों में कई तरह के नए गहने तैयार किए हैं। हालांकि खरीदार आभूषणों में नया निवेश करने की जगह पुराने हो जाएगा। गहनों की बदलकर नए गहने खरीदना पसंद कर रहे हैं। मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के कुमार जैन कहते हैं कि लोग पुराने गहने की जगह नए गहने ले रहे हैं क्योंकि नए जमाने के लोगों को नई बनावट के गहने पसंद है पुराने गहने उन्हें पसंद नहीं आ रहे हैं। 

PunjabKesari

दूसरी बात लोग पुराने गहनों को बदलना चाह रहे हैं क्योंकि उन्हें लग रहा है कि आने वाले दिनों में बिना हॉलमार्क वाले गहने बेचना भी मुश्किल हो जाएगा ज्वैलरों की यह बात विश्व स्वर्ण परिषद  द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों में भी दिखाई दे रहा है। डब्ल्यूजीसी ने कहा कि सोने की आसमान छूती कीमतों और उपभोक्ताओं की कमी ने रिसाइकिल सोने की आपूर्ति में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। पुराने सोने के आभूषणों के बदले नए आभूषणों की कम मात्रा में आभूषणों की कमजोर मांग भी परिलक्षित दिखी है। सोने की खरीदारी करने वाले लोगों ने सोने की रिसाइकलिंग (पुराने ( सोने से जेवर बनवाना) को अपनाया। जून तिमाही में भारत में कुल 37.6 टन सोने की रिसाइकलिंग की गई। यह जून 2022 के व 23.3 टन के मुकाबले 61 फीसदी अधिक है। डब्ल्यूजीसी के मुताबिक कैलेंडर वर्ष मा 2023 की पहली छमाही के लिए भारत में के सोने के आभूषणों की मांग पिछले साल के मुकाबले 12 फीसदी गिरकर 207 टन हो गई है हालांकि ज्वैलर्स कहते हैं कि बाजार में आभूषणों की मांग में कोई कमी नहीं है बल्कि ट्रेंड में बदलाव की वजह से आभूषणों की बिक्री कम दिख रही है। 

PunjabKesari

गहनों की मांग खूब

मलावार समूह के चेयरमैन अहमद एमपी के मुताबिक नए जमाने के उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए, डिजाइन में इनोवेशन खुदरा बाजार में बने रहने का मुख्य आधार बन गया है। पहनने योग्य और जीवनशैली के अनुरूप गहने पसंदी किए जा रहे हैं। नए जमाने की दुल्हनें भी क पारंपरिक दुल्हन आभूषण डिजाइन से हटकर ऐसे डिजाइन चुनना चाहती हैं, जो उनके व्यक्तित्व से मेल खाता हो। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष विपुल शाह ने बताया कि मुंबई में 8 में अगस्त को समाप्त हुए छह दिवसीय आईआईजेएस प्रीमियर 2023 के दौरान है 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार न हुआ। जो किसी की सोच से भी अधिक है। संगम चेन के निदेशक रमन सोलंकी कहते हैं कि कि बाजार में गहनों की मांग खूब है लेकिन च आपके पास उनकी पसंद के गहने होने चाहिए। ज्वैलरों का कहना है कि कीमतों में गिरावट जारी रहती है तो इस रक्षाबंधन एवं गणपति उत्सव के दौरान आभूषणों की रिकॉर्ड बिक्री होने की उम्मीद है ।

इस माह गिरे सोने के दाम

- अगस्त में सोने की कीमतों में करीब 2,500 रुपये की गिरावट हो चुकी है
- मुंबई में सोने के दाम 59,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है ।

- 16 अगस्त को सोने के दाम गिरकर 58,843 रुपये पर पहुंच गए
- एमसीएक्स पर सोना अक्टूबर अनुबंध गिरकर 58,827 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ
- मई में सोने के वायदा भाव 61,845 रुपये प्रति 10 ग्राम ने सर्वोच्च स्तर छू लिया था

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!