दिल्ली सरकार करेगी 5 हजार की मदद, कंस्ट्रक्शन मजदूर ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Edited By Murari Sharan,Updated: 17 May, 2020 03:11 PM

delhi government will help 5 thousand for construction workers

लॉकडाउन की मार झेल रहे कंस्ट्रक्शन मजदूरों के लिए दिल्ली सरकार ने 5 हजार रुपये की आर्थक मदद कर रही है। ये मदद पाने के लिए ऐसे करें आवेदन...

नई दिल्ली/डेस्क। लॉकडाउन (Lockdown) की मार झेल रहे कंस्ट्रक्शन मजदूरों (Construction worker) के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने 5 हजार रुपये की एक मुश्त राशी इस माह भी उनके अकाउंट में डालने का फैसला किया है। इससे पहले भी सरकार मजदूरों को 5 हजार रुपये की मदद कर चुकी है। इसके लिए कंस्ट्रक्शन मजदूरों को दिल्ली सरकार द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

 


जिन कंस्ट्रक्शन मजदूरों का इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होगा उनके अकाउंट में दिल्ली सरकार की ओर से 5 हजार रुपये की एक मुश्त राशी ट्रांस्फर की जाएगी। सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जरूरतमंद मजदूर इस पोर्टल http://edistrict.delhigovt.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाएं, ताकि मुसीबत के इस दौर में सरकार उनकी मदद कर सके। 

 

ऐसे करें आवेदन
इस आर्थिक मदद को पाने के लिए आपको अपनी निजी जानकारी, बैंक खाते का प्रमाण, यूनियन या कंस्ट्रक्शन के मालिक से 90 दिन काम करने का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी और असली दस्ताेज जमा करने की तारीख भेजी जाएगी। असली दस्तावेज जमा करने के बाद आपको लेबर कार्ड मिलेगा। जिसके बाद आप दिल्ली सरकार की 5 हजार रुपये की आर्थिक मदद की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। 

 

इनको मिलेगा लाभ
जो मजदूर इस योजना का लाभ ले सकते हैं उनमें बढ़ई, वर्कर ग्राइंडर्स, कंस्ट्रक्शन साइट के गार्ड, कॉन्क्रीट मिक्सर में काम करने वाले मजदूर, क्रेन चलाने वाले, बिजली मिस्त्री, कॉम्प ऑपरेटर्स, राज मिस्त्री, टाइल्स स्टोन फिट करने वाले, वेल्डर्स और कुली शामिल हैं। इससे पहले भी दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ 40 हजार से ज्यादा मजदूर ले चुके हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!