एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सीएम बने, देवेंद्र फडणवीस ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Jun, 2022 08:03 PM

eknath shinde takes oath as chief minister

शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम साढ़े सात बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में उन्हें...

नेशनल डेस्क:  शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम साढ़े सात बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई। शिंदे ने इस दौरान दिवंगत शिवसेना नेताओं-बाल ठाकरे और आनंद दिघे को श्रद्धांजलि दी। उनकी शपथ पूरी होते ही उनके समर्थकों ने ठाकरे और दिघे की प्रशंसा में नारे लगाए। शपथ ग्रहण के मौके पर एकनाथ शिंदे का परिवार भी राजभवन पहुंचा। 

 

शिंदे आज ही गोवा से लौटे थे और फडनवीस के साथ राज्यपाल से मुलाकात की थी और सरकार बनाने का दावा पेश किया और उसके तुरंत बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में फडनवीस ने शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने जाने की सहमति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि वह स्वयं सरकार में शामिल नहीं होंगे लेकिन मुख्यमंत्री और उनकी सरकार के काम में पूरा सहयोग करेंगे। उनके बयान के बाद पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने दिल्ली में कहा कि फडनवीस को सरकार में शामिल होना चाहिए। नड्डा ने बताया कि पार्टी ने फडनवीस को उप-मुख्यमंत्री की शपथ लेने के लिए निर्देशित किया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने ट्विटर पर कहा,‘‘ भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा जी के कहने पर देवेन्द्र फडनवीस जी ने बड़ा मन दिखाते हुए महाराष्ट्र राज्य और जनता के हित में सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है।'' शाह ने कहा, ‘फडनवीस का यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची निष्ठा एवं सेवाभाव का परिचायक है। इसके लिए मैं उन्होंने हृदय से बधाई देता हूँ।'' कोश्यारी ने उन्हें आज शाम शपथ लेने का न्यौता दिया था। 

गौरतलब है कि शिंदे शिवसेना से बगावत करके 39 पार्टी विधायकों के साथ करीब एक सप्ताह से असम की राजधानी गुवाहाटी के एक होटल में डेरा डाले हुए थे। इससे पहले वह गुजरात के सूरत में कुछ बागी विधायकों के साथ ठहरे थे। ये विधायक कल रात गुवाहाटी से गोवा आये थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,  शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने शिंदे और फडनवीस को उनकी नयी जिम्मेदारी के लिए शुभकामनायें और बधाई दी है।

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!