9 जून तक बृज भूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करे सरकार, खाप पंचायत ने दिया अल्टीमेटम

Edited By Yaspal,Updated: 02 Jun, 2023 09:08 PM

government should arrest brij bhushan sharan singh by june 9

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ‘‘खाप महापंचायत' ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की

नेशनल डेस्कः हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ‘‘खाप महापंचायत'' ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की और सरकार को इस पर कार्रवाई के लिए नौ जून तक का समय दिया। इसने कहा कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो किसान नौ जून को प्रदर्शनकारी पहलवानों को लेकर जंतर-मंतर जाएंगे। प्रदर्शनकारी पहलवानों ने नये संसद भवन के उद्घाटन के दिन संसद की ओर मार्च करने का प्रयास किया था, जिसके बाद उनकी पुलिस से झड़प हुई थी।

पुलिस ने प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में ले लिया था और प्रदर्शनस्थल जंतर-मंतर से उनका सामान हटा दिया था। इसके बाद, पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के साथ-साथ अन्य प्रदर्शनकारियों पर बलवा करने समेत अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के मुद्दे से संबंधित आंदोलन में उठाये जाने वाले अगले कदमों पर विचार-विमर्श करने के लिए यहां ‘‘खाप महापंचायत'' की बैठक हुई।

महापंचायत के बाद भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने संवाददाताओं से कहा कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख की गिरफ्तारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहलवानों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वे अपनी मांग पर कार्रवाई करने के लिए सरकार को नौ जून तक का समय दे रहे हैं। टिकैत ने दावा किया कि मांग पूरी नहीं होने की सूरत में देशभर में महापंचायत कर आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘गिरफ्तारी (डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष की) और मामले (पहलवानों के खिलाफ दर्ज) वापस लेना पहली प्राथमिकता होगी।''

टिकैत ने कहा, ‘‘उन्हें (सरकार) वार्ता के जरिये मामला सुलझाना चाहिए। उनकी (बृजभूषण) गिरफ्तारी होनी ही चाहिए, अन्यथा हम नौ जून को इन बच्चों (प्रदर्शनकारी पहलवानों) को जंतर-मंतर लेकर जाएंगे। महापंचायत में यह फैसला किया गया है।'' उन्होंने कहा कि वह गृह मंत्री और सरकार से भी मिलेंगे। साथ ही दावा किया कि सभी खाप इस मुद्दे पर एकजुट हैं। विभिन्न खापों और किसान संगठनों के प्रतिनिधि शुक्रवार को हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न स्थानों से ‘जाट धर्मशाला' में पहुंचे।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!