खत्म हुआ हीटवेव, इन राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने दी चेतावनी

Edited By Mahima,Updated: 10 May, 2024 11:43 AM

heatwave ends possibility of rain in these states

भारत के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा गुरुवार यानी कल कहा था कि आज (शुक्रवार) से पश्चिमी राजस्थान और केरल को छोड़कर पूरे देश में गर्मी कम हो जाएगी। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि बंगाल की खाड़ी से मजबूत नमी का प्रवाह देश में तूफान की गतिविधियों को बढ़ा रहा...

नेशनल डेस्क: भारत के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा गुरुवार यानी कल कहा था कि आज (शुक्रवार) से पश्चिमी राजस्थान और केरल को छोड़कर पूरे देश में गर्मी कम हो जाएगी। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि बंगाल की खाड़ी से मजबूत नमी का प्रवाह देश में तूफान की गतिविधियों को बढ़ा रहा है। IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया, "पूरे देश से हीटवेव खत्म होने वाली है। केवल पश्चिमी राजस्थान और केरल में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।" उन्होंने ये भी कहा, "कल, लू केवल पश्चिमी राजस्थान में ही रहेगी।"

IMD वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि देश के कुछ हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। "हमने पीला अलर्ट जारी किया है क्योंकि हमें इसके प्रभाव (बारिश गतिविधि) की बहुत अधिक उम्मीद नहीं है।" कुछ पहाड़ी राज्यों और पूर्वोत्तर के लिए तूफान और भारी बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि तेज बिजली गिरने की संभावना है। “बंगाल की खाड़ी से देश में मजबूत नमी का प्रवाह आ रहा है, जिसके कारण तूफान की गतिविधि बढ़ रही है।
 

#WATCH | On weather update & heat wave, IMD scientist Soma Sen says, "Heatwave is about to end from the entire country. Only in West Rajasthan & Kerala heatwave alert has been issued. Tomorrow, the heatwave will only be present in West Rajasthan. We have issued it with a yellow… pic.twitter.com/vBsrtmbCxs

— ANI (@ANI) May 9, 2024


उन्होंने कहा, ''उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, असम, मेघालय और आसपास के अन्य राज्यों में बादल से ज़मीन पर बिजली गिरने की संभावना रहेगी।'' इस बीच, गुरुवार को IMD ने एक ट्वीट में कहा, शुक्रवार को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं और ओलावृष्टि संभव है। दिल्ली में मौसम विभाग ने इस सप्ताह बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!