नेपाल को भारत के खिलाफ मोहरा बना रहे चीन-पाकिस्‍तान

Edited By Tanuja,Updated: 01 Jul, 2020 05:35 PM

imran khan to join xi jinping to shore up nepal s pm oli against india

चीन के साथ मिलकर इमरान भारत के खिलाफ नेपाल के पीएम ओली का देंगे साथ पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेपाल ...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के साथ मिलकर इमरान भारत के खिलाफ नेपाल के पीएम ओली का देंगे साथ पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को अपना समर्थन देने का फैसला किया है। दरअसल लद्दाख में चीन से बढ़ रहे तनाव और नेपाल के साथ तल्ख हो रहे सीमा विवाद को मौका देखते हुए पाकिस्तान भारत के खिलाफत का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। उधर भारत विरोधी नीतियों के चलते ओली को अपने ही देश में अपनी पार्टी के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ओली ने कहा कि नेपाल के हिस्से के रूप में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को चित्रित करने वाले देश के नए नक्शे को प्रकाशित करने को लेकर उनके खिलाफ साजिश हो रही है।

PunjabKesari

रणनीतिकारों की मानें तो पाकिस्‍तान और चीन किसी में भी भारत से मुकाबला करने की हिम्म्त नहीं है। ऐसे में दोनों देश एक-दूसरे के कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि अब इन दोनों देशों को नेपाल के रूप में एक नया मोहरा मिल गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को फोन करके भारत के खिलाफ भड़काते हुए समर्थन देने का फैसला किया है। ओली ने कहा कि नेपाल के हिस्से के रूप में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को चित्रित करने वाले देश के नए नक्शे को प्रकाशित करने को लेकर उनके खिलाफ साजिश हो रही है। हालांकि, इस आरोप को लेकर पुष्पा कमल दहल “प्रचंड” जैसे नेताओं ने पीएम ओली से सबूत मांगा तो वह बैकफुट पर आ गए।

PunjabKesari

ऐसे में इमरान खान ने ओली को समर्थन करने का निर्णय किया है। अधिकारियों ने बताया कि इस्लामाबाद ने नेपाली विदेश मंत्रालय को इमरान खान के फोन कॉल के लिए एक समय तय करने के लिए औपचारिक संचार भेजा था। इमरान खान ने गुरुवार (दोपहर 12.45 बजे नेपाल समय, दोपहर 12.30 बजे IST) पर दोपहर 12 बजे फोन कॉल का प्रस्ताव दिया है।

PunjabKesari

राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यह स्पष्ट है कि बातचीत भारत के खिलाफ होगी। इमरान खान की पाकिस्तान सरकार ने भारत पर कराची में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में आतंकवादी हमले का आरोप भी लगाया है, जबकि पीएम ओली भारत पर अपनी सरकार को नष्ट करने का आरोप लगा रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बात उस समय पर हो रही है जब शी जिनपिंग को लद्दाख में भारत के साथ तनाव का सामना करना पड़ रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!