भारत ने  NH-53 पर सबसे लंबी सड़क निर्माण का बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Edited By Tanuja,Updated: 08 Jun, 2022 05:32 PM

india achieves guinness world record of longest road on nh 53

भारत ने  NH-53 पर सबसे लंबी सड़क का  निर्माण कर  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड  में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने  NH-53 पर सबसे लंबी सड़क का  निर्माण कर  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड  में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHI) ने महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला जिलों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर 105 घंटे 33 मिनट में लगातार काम करके 75 किलोमीटर ‘बिटुमिनस लेन’ बनाकर  मुकाम हासिल किया है।

PunjabKesari

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को इस उपलब्धि के बारे में बताते हुए कहा कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए 720 मजदूरों और स्वतंत्र सलाहकारों के एक दल ने लगातार दिन-रात काम किया था।

 

गडकरी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि 75 किलोमीटर की एकल लेन बिटुमिनस कंक्रीट रोड की कुल लंबाई 37.5 किलोमीटर की दो-लेन वाली पक्की सड़क के बराबर है। इसे बनाने का काम तीन जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर शुरू किया गया था। यह सात जून को शाम पांच बजे बनकर तैयार हो गया।

PunjabKesari

परिवहन मंत्री ने कहा कि सबसे लंबे समय तक लगातार बिटुमिनस का पिछला गिनीज विश्व रिकॉर्ड 25.275 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए था, जो फरवरी, 2019 में दोहा, कतर में हासिल किया गया था। वह कार्य 10 दिन में पूरा किया गया था। अमरावती से अकोला खंड राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 53 का हिस्सा है। यह एक महत्वपूर्ण गलियारा है, जो कोलकाता, रायपुर, नागपुर और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!