ईरान और पाकिस्तान के आपसी हमलों पर भारत का जबरदस्त रिएक्शन आया सामने, अमेरिका-चीन ने भी दी राय

Edited By Tanuja,Updated: 18 Jan, 2024 11:41 AM

iran air strikeson pak india says this is a matter between

ईरान और पाकिस्तान के बीच शुरू हुए हमलो के बीच दुनियाभर के देश प्रतिक्रिया दे रहे हैं। ईरान की ओर से पाकिस्तान के बलूचिस्तान में की...

इंटरनेशनल डेस्कः  ईरान और पाकिस्तान के बीच शुरू हुए हमलो के बीच दुनियाभर के देश प्रतिक्रिया दे रहे हैं। ईरान की ओर से पाकिस्तान के बलूचिस्तान में की गई एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। वहीं, पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने ईरान के विदेश मंत्री से फोन पर बात करते हुए कहा है कि किसी भी देश को इस खतरनाक रास्ते पर नहीं चलना चाहिए। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पर जहा सधी हुई  प्रतिक्रिया दी है वहीं अमेरिका और चीन ने भी अपनी राय जाहिर की है।

 

भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यह मामला ईरान और पाकिस्तान के बीच का है। भारत की आतंकवाद को लेकर  नीति जीरो टॉलरेंस वाली है और आत्मरक्षा में की गई  कार्रवाइयों को हम समझते हैं।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि अगर कोई देश अपनी हिफाजत के लिए कार्रवाई करता है तो भारत उसकी स्थिति समझ सकता है।  उन्होंने कहा कि जहां तक हमारी राय का सवाल है तो हम कई बार साफ कर चुके हैं कि आतंकवाद के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

 

वहीं, अमेरिका ने ईरान की स्ट्राइक को गलत बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ईरान ने हाल ही के दिनों में अपने तीन पड़ोसी मुल्कों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।अमेरिका ने ईरान की ओर से पाकिस्तान में की गई एयरस्ट्राइक की निंदा की है। अमेरिका ने कहा है कि हमने पिछले कुछ दिनों में ईरान को पाकिस्तान, इराक और सीरिया की संप्रभु सीमाओं का उल्लंघन करते हुए देखा है  इसलिए हम ईरान की ओर से की गई एयरस्ट्राइक की निंदा करते हैं।

 

इधर, चीन ने पाकिस्तान और ईरान दोनों से कहा कि वो तनाव न बढ़ाएं, क्योंकि इससे दोनों देशों को नुकसान है। पाकिस्तान और ईरान दोनों ही शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO के मेंबर हैं और चीन के करीबी ट्रेडिंग पार्टनर हैं। ईरान मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने अपने बॉर्डर पर फौज की तैनाती अचानक बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की फौज आतंकियों को ढाल बनाकर ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकती है।

 

ईरानी समाचार एजेंसी IRNA के मुताबिक, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के एक सदस्य की पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा से लगे देश के अशांत दक्षिणपूर्वी प्रांत में गोली मारकर हत्या कर दी गई है।  बता दें कि ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकी संगठन जैश उल-अदल के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। आतंकी संगठन जैश उल-अदल को 'आर्मी ऑफ जस्टिस' के नाम से भी जाना जाता है साल 2012 में स्थापित यह संगठन एक सुन्नी आतंकवादी समूह है, जो बड़े पैमाने पर पाकिस्तान से ऑपरेट होता है। अमेरिका और ईरान दोनों ही इस संगठन को आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है। इस संगठन में 500 से 600 आतंकी हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!