रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, 200 रुपये सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर, उज्जवला लाभार्थियों को 400 की छूट

Edited By Yaspal,Updated: 29 Aug, 2023 05:04 PM

modi government gave big relief to the public on rakshabandhan

सरकार ने ओणम और रक्षाबंधन के त्योहार पर देश के 33 करोड़ रसोई गैस उपभोक्ताओं को तोहफा देते हुए प्रति सिलेंडर दाम 200 रुपये कम करने और 75 लाख नये उज्ज्वला कनेक्शन जारी करने की मंगलवार को घोषणा की

नेशनल डेस्कः सरकार ने ओणम और रक्षाबंधन के त्योहार पर देश के 33 करोड़ रसोई गैस उपभोक्ताओं को तोहफा देते हुए प्रति सिलेंडर दाम 200 रुपये कम करने और 75 लाख नये उज्ज्वला कनेक्शन जारी करने की मंगलवार को घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
PunjabKesari
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यहां मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि देश की बहनों को तोहफे के रूप में प्रधानमंत्री मोदी का यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। इससे वर्ष 2023-24 में सरकारी खजाने पर 7680 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

ठाकुर ने कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्हें 200 रुपये की मौजूदा सब्सिडी के साथ ही 200 रुपये की कमी का भी फायदा होगा। उन्हें अब 400 रुपये बचेंगे। ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में 75 लाख नये उज्ज्वला गैस कनेक्शन जारी करने का फैसला किया है। इस तरह से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। 

बता दें कि कोरोना के बाद घरेलू गैस की कीमतों में बड़ा बदलाव आया है। मौजूदा समय में घरेलू गैस सिलेंडर 1150 रुपये का मिल रहा है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, देश में गैस की कीमतें 15 दिनों बाद परिवर्तित होती हैं। यानी बदलती रहती हैं।

विपक्ष उठाता रहा है सवाल
महंगाई को लेकर विपक्ष हमेशा से ही मोदी सरकार पर हमलावर रहा है। गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर कांग्रेस ने कई बार नरेंद्र मोदी के पिछले बयानों और स्मृति ईरानी पर तंज कसा है। विपक्ष का कहना है कि मोदी सरकार आम आदमी को लूटने का काम कर रही है।
PunjabKesari
पेट्रोल-डीजल को लेकर भी हो सकता है जल्द बड़ा ऐलान
देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें कई महीनों से स्थिर हैं। कई राज्यों में पेट्रोल 100 के पार बिक रहा है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मोदी सरकार जल्द ही तेल की कीमतों पर भी बड़ा फैसला ले सकती है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी कई मौकों पर कह चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें बढ़ी हुई हैं। इसलिए सरकार के हाथ बंधे हुए हैं। बता दें कि मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुई हुआ है।
PunjabKesari
इन राज्यों में 100 के पार बिक रहा पेट्रोल
राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार हैं। जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में पेट्रोल की कीमतें 96 रुपये के आसपास बनी हुई हैं। केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों पर दो बार एक्साइज ड्यूटी घटाई है। केंद्र ने राज्य सरकारों से भी वैट कम कर आम आदमी को राहत देने की अपील की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!