संसद में सांसदों को मिलेगी वाई-फाई इंट्रानेट सुविधा

Edited By Yaspal,Updated: 18 Jul, 2018 12:27 AM

mps to get wi fi intranet facility in parliament

संसद सदस्यों को सदन में कल से वाई-फाई की सुविधा मिलेगी लेकिन इससे उन्हें इंटरनेट नहीं इंट्रानेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे वे संसद के पुस्तकालय, सरकारी विभागों और कार्यालयों से सीधे जुड़े रह सकेंगे और आवश्यकता पडऩे पर अद्यतन जानकारी का सदन...

नई दिल्लीः संसद सदस्यों को सदन में कल से वाई-फाई की सुविधा मिलेगी लेकिन इससे उन्हें इंटरनेट नहीं इंट्रानेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे वे संसद के पुस्तकालय, सरकारी विभागों और कार्यालयों से सीधे जुड़े रह सकेंगे और आवश्यकता पडऩे पर अद्यतन जानकारी का सदन में उपयोग कर पाएंगे।

PunjabKesari

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने यह जानकारी मेंगलवार को सर्वदलीय बैठक में नेताओं को दी। महाजन ने बैठक के बाद कहा कि संसद सदस्य सदन में इंटरनेट की सुविधा मांग रहे थे। उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं इसी विभाग के राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया की मदद से इस सुविधा को सीमित मात्रा में देने का काम किया गया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि संसद में वाई-फाई की सुविधा कल से शुरू की जा रही है। मगर यह इंटरनेट नहीं इंट्रानेट होगी। इससे संसद के पुस्तकालय एवं सरकारी विभाग एवं कार्यालय जुड़े हुए होंगे जिससे सदस्य अपने स्मार्टफोन या टैब से अद्यतन जानकारियां ले सकेंगे और सदन में आवश्यकता पडऩे पर उपयोग भी कर सकेंगे।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि संसद में वर्तमान में जैमर लगाया गया है और किसी मोबाइल आदि के सिगनल नहीं आते हैं ताकि सदन की कार्यवाही निर्बाध रूप से चलती रहे। पर फिर भी कई सांसद अपने साथ मोबाइल या टैब आदि लेकर आते हैं और उसकी मेमोरी में सुरक्षित डाटा के माध्यम से संसदीय कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि ई-संसद को भी साकार बनाने का काम जारी है। समूची फाइलों को ई-फाइलों के रूप में बदला जा रहा है। अब तक करीब नौ हजार फाइलों को ई-फाइलों में बदला गया है।

PunjabKesari

उन्होंने यह भी बताया कि 23 जुलाई को अध्यक्षीय शोध पहल (एसआरआई) की स्थापना के तीन वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस बारे में सदस्यों से सुझाव मांगे गये थे। बैठक में कई सदस्यों ने अनेक सुझाव दिये हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!